Breaking News

कानपुर से प्रयागराज तक एनसीसी का नौकायन एवं पुलिंग अभियान सम्पन्न

लखनऊ। यूपी एनसीसी निदेशालय के तत्वावधान में, 18 से 27 अक्टूबर तक गंगा नदी पर एनसीसी कैडेटों के लिए एक अत्यंत ही कठिन और चुनौतीपूर्ण अभियान को सफलतापूर्वक पूरा किया। फलैग-इन समारोह बुधवार को सरस्वती घाट पर आयोजित किया गया था। एनसीसी निदेशालय की ओर से एनसीसी ग्रुप मुख्यालय प्रयागराज के ग्रुप कमांडर ने अभियान के सफल समापन पर दल का स्वागत किया। सेलिंग कम बोट पुलिंग अभियान को 18 अक्टूबर को धोरी घाट, कानपुर में आयोजित एक भव्य समारोह में ब्रिगेडियर रवि कपूर, ग्रुप कमांडर, एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ ने झंडा दिखाकर रवाना किया था। उन्होंने एनसीसी कैडेटों के साहसी प्रयासों की सराहना की थी और उन्हें देश के युवाओं के लिए रोल-मॉडल बनने के लिए प्रोत्साहित किया था। यह पहली बार है कि कानपुर से प्रयागराज के कठिन नदी मार्ग में एनसीसी ने तेज बहावों, प्राकृतिक बाधाओं, मौसम और हवाओं की दुर्गमता के बावजूद यह 270 किलोमीटर के चुनौतीपूर्ण अभियान को पूरा किया गया।

इस अभियान का नेतृत्व यूनिट के कमाण्डिंग ऑफिसर, भारतीय नौसेना के कैप्टन नवेंदु सक्सेना कर रहे थे। कार्यकारी अधिकारी लेफ्टिनेंट कमाण्डर अश्विनी के सिंह का इसमें महत्वपुर्ण योगदान रहा। चीफ इंस्ट्रक्टर आनंद वर्मा के साथ 10 नौसैनिकों की एक टीम और नेवल एनसीसी यूनिट, लखनऊ के राज्यकर्मचारियों ने कैडेटों को प्रशिक्षित किया और दुर्गम यात्रा के दौरान उनका मार्गदर्शन किया। कुल 63 एनसीसी कैडेटों – 38 लड़कों और 25 लड़कियों ने दो ‘डी.के व्हेलर्स ’ नौकाओं, एक असॉल्ट बोट, एक जेमिनी क्राफ्ट और दो बचाव नौकाओं का उपयोग करके इस मुश्किल अभियान को सफल बनाया।

इस अभियान में कैडेटों को पाल नौकायन, नेविगेशन, सीमैनशिप तथा समुद्री जहाजों में आवश्यक तकनीकि कौशल का अनुभव प्राप्त हुआ। साथ ही साथ युद्धपोतों में नौसैनिकों की कठिन जीवनशैली को समझने का मौका मिला। नदी यात्रा की कठिन परिस्थितियों में कैडेटों में नेतृत्व और सौहार्द की भावना विकसित हूई। यह कैडेटों के बीच मजबूत चरित्र, एकता और अनुशासन को अन्तर्निविष्ट करने के लिए एन.सी.सी के मिशन के अनुरूप है, और उन्हें जिम्मेदार नागरिकों के रूप में उभारने में मदद करता है, जो राष्ट्र निर्माण में सकारात्मक योगदान दे सकते हैं।

यह अभियान 7 जिलों – कानपुर, उन्नाव, फतेहपुर, रायबरेली, प्रतापगढ़, कौशाम्बी तथा प्रयागराज स्थित गंगा नदी के निकट 50 से अधिक गांवों से होकर गुजरा। प्रमुख स्थानों में बक्सर धाम, दलमऊ, कालाकांकर घाट, कड़ा धाम, श्रृंगवेरपुर, रसूलाबाद और संगम शामिल थे। सभी पड़ावों पर कैडेटों ने स्थानीय नागरिकों एवं ग्रामीण समुदाय के बीच राष्ट्रीय स्तर के कई सामाजिक संदेशों को पहुँचाया। इनमें से ‘कोविड टीकाकरण‘‘, ‘नमामि गंगे‘ और ‘स्वच्छ गंगा मिशन‘ के प्रसार के लिए अनूठे प्रकार से सामाजिक संदेश अभियान चलाये।

दल ने ग्राम सभाओं, स्कूलों और कॉलेजों में जाकर प्रेरक व्याख्यान और प्रदर्शनों के माध्यम से सशस्त्र बलों के बारे में जागरूकता फैलाई। नौकायन दल के साथ बातचीत करते हुए, ग्रुप कमांडर प्रयागराज ने कहा कि इस अभियान की सफलता एनसीसी कैडेटों के बीच उद्यम की भावना, प्रतिबद्धता और अनुशासन का प्रमाण है।

 दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...