Breaking News

उत्तर रेलवे महाप्रबंधक ने वाराणसी एवं काशी स्टेशन का निरीक्षण किया

लखनऊ। उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल के अंतर्गत आने वाले प्रमुख ऐतिहासिक, आध्यात्मिक तथा पौराणिक नगरों में प्रत्येक दिन असंख्य लोग विश्व तथा भारत के प्रत्येक प्रान्त से पर्यटकों, दर्शनार्थियों एवं श्रृद्धालुओं का विभिन्न रेलगाड़ियों द्वारा इन स्टेशनों पर आवागमन होता है। अतः यात्रियों को आधुनिकतम सुख सुविधाएँ उपलब्ध कराने एवं इन स्टेशनों का नवीनीकरण करते हुए इनका कायाकल्प करने की दिशा में अनेक प्रकार के विकास कार्य एवं परियोजनाएं वर्तमान समय में इन महत्वपूर्ण स्टेशनों पर प्रगति पर हैं।

उत्तर रेलवे महाप्रबंधक

👉पारदर्शिता बनी सरकार की पहचान

विदित हो कि इन समस्त विकास कार्यों, प्रगतिशील परियोजनाओं, यात्री सुविधाओं, संरक्षा तथा अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे, शोभन चौधुरी का अपने दो दिवसीय निरीक्षण कार्यक्रम के तहत मंडल में आगमन हुआ है। अपने इस निरीक्षण कार्यक्रम के द्वितीय दिवस पर आज 05 अप्रैल को महाप्रबंधक का वाराणसी जं.(कैंट) एवं काशी स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा एवं मंडल के अन्य अधिकारियों के साथ आगमन हुआ।

उत्तर रेलवे महाप्रबंधक

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि अपने आज के इस निरीक्षण कार्यक्रम के तहत महाप्रबंधक ने काशी स्टेशन पहुंचकर स्टेशन को इंटरमॉडल स्टेशन के रूप में विकसित किये जाने संबंधी उन्नयन कार्यों (अपग्रेडेशन वर्क) एवं विकासशील परियोजनाओं का गहनता से निरीक्षण किया तथा नमो घाट पर प्रस्तावित रेल कम रोड ब्रिज स्थल का निरीक्षण किया। तदोपरांत वाराणसी जं. स्टेशन पर उन्होंने न्यू पॉवर केबिन, यात्री आश्रय, निर्माणाधीन तीसरे फुट ओवर ब्रिज, निर्माणाधीन टी.टी. ई. रेस्ट हाउस,यार्ड री-मॉडलिंग और स्टेशन के री-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का अवलोकन किया।

👉सत्याग्रह और दुराग्रह में अन्तर 

उत्तर रेलवे महाप्रबंधक

महाप्रबंधक ने स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का भी अवलोकन किया एवं इनका आधुनिकीकरण करते हुए इनके उन्नयन की दिशा में चल रहे प्रयासों की समीक्षा की। इसके अतिरिक्त उन्होंने प्रस्तावित रोप-वे स्थल पर पहुंचकर उसका अवलोकन करते हुए समस्त जानकारी प्राप्त की।

इसके अतिरिक्त उन्होंने मंडल के अधिकारियों, निर्माण विभाग एवं RITES के अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से बैठक की एवं पीपीटी (पॉवर पॉइंट् प्रेजेंटेशन) के माध्यम से जानकारी प्राप्त की एवं इस सम्बन्ध में अपने आवश्यक सुझाव एवं निर्देश पारित किये तथा इस अवसर पर स्टेशन पर उपस्थित मीडिया कर्मियों के साथ प्रेस वार्ता भी की। वापसी में महाप्रबंधक ने वाराणसी से लखनऊ वाया सुल्तानपुर होते हुए विंडो ट्रेलिंग करते हुए रेलवे ट्रैक की संरक्षा को भी परखा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

गुरु पूर्णिमा में सद्गुरु योगीजी को समर्पित की पुस्तक

• मनोवैज्ञानिक डॉ प्रियंका ने गुरुपूर्णिमा में युवाओं को भेंट की स्वलिखित पुस्तक लखनऊ। संस्कार ...