Breaking News

अब पात्र लाभार्थी घर बैठे बनायें अपना आयुष्मान कार्ड

• पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों(6 या 6 से अधिक सदस्य) का भी बनेगा आयुष्मान कार्ड

• शासन ने जारी किया ऐप, लॉगिन करें और कार्ड बनाएं

• सेल्फ रजिस्ट्रेशन मोड में लाभार्थियों को वेरीफिकेशन के लिए ओटीपी, फिंगरप्रिंट और फेस-आधारित विकल्प मिलेंगे

औरैया। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का कार्ड बनवाने के लिए अब कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। अब आयुष्मान योजना के जो भी पात्र लाभार्थी हैं वह ऐप के माध्यम से अपना आयुष्मान कार्ड स्वयं बना सकते हैं। आयुष्मान कार्ड ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद लाभार्थी को मोबाइल नंबर की मदद से रजिस्ट्रेशन करना होगा। शासन से बेवसाइट भी जारी की गयी है। इसके लिए प्ले स्टोर में आयुष्मान एप नाम का एप डाउनलोड करना होगा दूसरा तरीका वेब लिंक https://beneficiary.nha.gov.in लॉग इन करना होगा। इसके इसके साथ ही शनिवार को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर एवम रविवार को सीएचसी पर आयुष्मान भव: अभियान के तहत पात्र राशन कार्ड धारकों का भी आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा सुनील वर्मा ने सभी पात्र लाभार्थी परिवार एवं सदस्यों से अपील की है कि उक्त योजना अंतर्गत नई व्यवस्था का लाभ उठाते हुए वह अपना और अपने परिवार के अन्य सदस्यों का आयुष्मान कार्ड घर बैठे अवश्य बना ले।

अब पात्र लाभार्थी घर बैठे बनायें अपना आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान कार्ड ऐप के जरिए ऐप डाउनलोड करने के बाद लाभार्थी को मोबाइल नंबर की मदद से रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद ओटीपी, आइरिस और फिंगरप्रिंट और फेस-आधारित वेरीफिकेशन की मदद से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करना होगा।यहां आपको जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे राशन कार्ड, आधार कार्ड की डिटेल्स भरनी होगी। आपकी रिक्वेस्ट को वैरिफाई करने के बाद कार्ड की केवाईसी पूरी हो जाएगी। समस्त जानकारी मिलान उपरांत आपका कार्ड अप्रूव्ड होगा उसके बाद वेब लिंक या एप के माध्यम से आप कार्ड डाउनलोड भी कर सकते है।

इसी तरह लाभार्थी को स्वयं या किसी के माध्यम से इस वेबसाइट https://beneficiary.nha.gov.in आयुष्मान एप पर जाना होगा। साइट खुलने पर दाहिनी तरफ बॉक्स में बेनिफिशियरी (लाभार्थी) विकल्प को टिक करके अपना मोबाइल नम्बर डालना होगा। इसके बाद वेरिफाई पर क्लिक करें। मोबाइल नम्बर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आयेगा, जिसे बाक्स में दिये गये ओथ मोड विकल्प पर अंकित करें। साथ ही दिये गये कैपचा (जो शब्द वेरिफिकेशन के लिए अंकित करने होते हैं) को डालकर लॉगिन करें।

लॉगिन होने के बाद इस स्क्रीन में राज्य का नाम योजना का नाम (PMJAY), अपने जनपद के नाम को चुने। सर्च बाई के विकल्प में प्रदर्शित फैमिली आईडी को चुनें। इसके बाद फैमिली आईडी (सर्च बाई) के विकल्प में राशन कार्ड संख्या डालें और बॉक्स में दाहिनी तरफ दिये आईकन को क्लिक करें।

अगर परिवार योजनान्तर्गत पात्रता रखता है तो परिवार के समस्त सदस्यों की सूची खुल जायेगी। यदि परिवार योजनान्तर्गत पात्रता नहीं रखता है तो स्क्रीन पर नो वेरिफिकेशन फाउंड सन्देश आएगा। जिस व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनाना है, उस सदस्य के सामने दिये गये आईकन पर क्लिक करें, उसके बाद एक बॉक्स खुलेगा, जिसमें आधार संख्या के सामने वेरिफाई पर क्लिक करें। लाभार्थी के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को डालें। इसके बाद कंसेंट फार्म का बॉक्स खुलेगा। बॉक्स में सबसे नीचे दिये गये विकल्प पर टिक करें और बॉक्स के दाहिनी ओर एलाऊ बटन पर क्लिक करें।

👉भगवान श्रीकृष्ण ने बताएं बर्बादी के ये 6 कारण, आज हो जाएं सावधान

एक बॉक्स खुलेगा, जिसमें ऑथेंटिकेट बटन पर क्लिक करें। उसके बाद अगली स्क्रीन पर लाभार्थी का नाम नीले बॉक्स में प्रदर्शित होगा। बॉक्स के नीचे ई-केवाईसी आधार ओटीपी चुने और वेरिफाई पर क्लिक करें। ओटीपी डालने के बाद फिर से कंसेंट फार्म का बॉक्स खुलेगा, बॉक्स में सबसे नीचे दिये गये विकल्प पर टिक करें और बॉक्स के दाहिनी ओर अलाउ बटन पर क्लिक करें। लाभार्थी से सम्बन्धित सूचना एवं फोटो खुल जायेगी। पेज के दाहिनी तरफ कैप्चर फोटो के नीचे दिये गये आइकन पर क्लिक कर मोबाइल के कैमरे के माध्यम से लाभार्थी की फोटो कैप्चर कर प्रोसीड बटन पर क्लिक करें।

👉भगवान राम से जुड़े स्थानों को दी जाएगी पहचान, हर जगह स्थापित किया जाएगा ‘राम स्तंभ’

पेज में नीचे दी गई एडिशनल इंर्फोमेशन में सर्वप्रथम मोबाइल नम्बर का विकल्प चुनते हुए लाभार्थी की अन्य सूचना भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। फोटो के नीचे दिये गये मैचिंग स्कोर 80 प्रतिशत से अधिक होने पर बॉक्स खुलेगा, जिसमें सबमिट बटन पर क्लिक कर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड किये गये कार्ड को लाभार्थी प्रिन्ट कर सकते हैं या मोबाइल पर सेव करके बाद में प्रिन्ट ले सकते हैं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

20 रुपये की पर्ची में निकले 100 रुपये, फिर लगवा ली सोने की अंगूठी; बोले-दांव खाली…

आगरा:  उत्तर प्रदेश के आगरा में पालीवाल पार्क में टहलने आने वाले लोगों को टप्पेबाज ...