Breaking News

कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे डोज के लिए पदाधिकारी कर रहे हैं सामाजिक उत्प्रेरण

स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ अनुमंडलाधिकारी एक सप्ताह से खैरा प्रखंड के गांवों का कर रहे भ्रमण।

लाभार्थियों को कोरोना के दूसरे टीके के महत्व पर कर रहे हैं जागरूक।

मेगा ड्राइव में सेशन साइटों पर पहुँच कर रहे हैं मॉनिटरिंग।

जमुई। जिले में कोविड-19 टीकाकरण के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए मेगा ड्राइव चलाने की रणनीति को अपनाया गया है। दूसरे डोज के टीकाकरण में आ रही चुनौतियों के लिए सामाजिक उत्प्रेरण कर लाभार्थियों को लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए जिला से लेकर प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा पदाधिकारियों और कर्मियों की टीम गठित की गयी है। इस टीम के माध्यम से किन्ही कारणों से टीका लेने से मनाही करने वाले लाभार्थियों के गाँव में टीके के महत्व पर चर्चा कर टीका देना सुनिश्चित किया जाता है।

इसके तहत अभय कुमार तिवारी, अनुमंडलाधिकारी ने बताया विगत एक सप्ताह से जिलाधिकारी के नेतृत्व में 45 टीमों का गठन किया गया है। इसकी सेशन साइट वार रिपोर्टिंग टीम को लीड करने वाले पदाधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के कर्मी को करने के निर्देश का पालन किया जा रहा है। वे स्वयं खैरा प्रखंड को लीड कर रहे हैं। उन्होने कहा प्रखंड के चुआं, मंगोबंदर, चिन्कातरी, घनबेरिया और खैरा में स्वास्थ्य कर्मियों की टीम पूरी तन्मयता के साथ कार्यों को अंजाम दे रही है। कुछ जगहों पर टीका लेने से इंकार करने वाले लाभार्थियों को कोरोना जैसी महामारी से पूर्णतः सुरक्षित होने के लिए इसके दोनों टीके को लेने के लिए जागरूक किया जा रहा है।साथ ही समझाया जा रहा कि कोरोना से सुरक्षित रहे के लिए टीके की दोनों डोज नितांत जरुरी है।

इस संबंध में. अमित रंजन, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, खैरा ने टीम के प्रयासों से कोविड-19 के लक्ष्य की प्राप्ति को मील का पत्थर बताया। इस तरह के समेकित प्रयास से कोरोना महामारी से निबटने में निश्चित ही सफल होंगे। उन्होंने बताया प्रखंड के 22 पंचायतों में से अधिकांश क्षेत्र सुदूरवर्ती और पहाड़ी रास्तों से आच्छादित है जो पहुँचने में चुनौतीभरा है । इसके बावजूद हमारी टीम कोविड-19 टीकाकरण और परामर्श को बखूबी पूरा कर रही है।

जीविका के प्रखंड प्रबंधक राजेश कुमार रंजन ने बताया उन्हें प्रखंड विकास पदाधिकारी और प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के द्वारा कोविड-19 टीकाकरण हेतु चुआं पंचायत का नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। इसी क्रम में वार्ड संख्या-3 और 4 में एनम रेखा कुमारी, रेनू कुमारी और वैरिफायर मनीष कुमार के साथ 45 लाभार्थियों को टीकाकरण कराया गया।

जिले के अवर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रमेश प्रसाद द्वारा चकाई प्रखंड का विजिट किया गया। इस क्षेत्र में प्रवासी कर्मियों के बहुतायत होने और धान की कटाई में लाभार्थियों की व्यस्तता को देखते हुए खेतों में भी कोरोना रोधी टीके को देने की रणनीति को अपनाया गया है । वहां के सरौन, चर्घरा और गम्हरिया में 3 प्रथम डोज और 42 लाभार्थियों को दूसरा डोज दिया गया । उन्होंने सभी लोगों से नियमित मास्क लगाने और कोविड-19 के दोनों डोज की लेने की अपील की।

About Samar Saleel

Check Also

Uttarakhand Election 2022: सीएम धामी की मौजूदगी में BJP अध्यक्ष मदन कौशिक ने दाखिल किया नामांकन पत्र

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने मंगलवार को ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *