Breaking News

एक माह तक चलने वाला पौराणिक गोविंद साहब मेला प्रारंभ

• गोविंद सरोवर में श्रध्दालुओं ने लगायी आस्था की डुबकी।

• खजला मिष्ठान काफी मशहूर है इस मेले का।

अम्बेडकर नगर। अगहन मास के शुक्ल पक्ष दशमी तिथि को गोविंद दशमी पर स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं ने गोविंद सरोवर में आस्था की डुबकी लगायी, और पूजा अर्चना की। यह पौराणिक स्थल आज़मगढ़ के अतरौलिया, बूढनपुर व अम्बेडकरनगर के बसखारी, रामनगर, आसपास स्थित है।

मेला गोविंद साहब में आस्था के स्नान पर्व पर नवमी से ही गोविंद श्रद्धालुओ का सैलाब उमड़ने लगा। देर रात से ही गोविंद भक्तों से मेला स्थल भर गया। गोविन्द सरोवर में स्नान करने सिलसिला शुरू हो गया।

एक माह तक चलने वाला पौराणिक गोविंद साहब मेला प्रारंभ

यह मेला एक महीने तक चलेगा। और पूरा मेला परिसर जय गोविंदा के नारों से गूंज उठा। इस मेले में अयोध्या, अम्बेडकरनगर सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ आदि जिलों के श्रद्धालु व मेला देखने वाले भाग लेते हैं। इस मेले में बडे़ बड़े विभिन्न किस्मों के घरेलू सामानों के दुकानदार अपने प्रतिष्ठानों को सजा कर रखते हैं। श्रृंगार के सामन, लकड़ी के फर्नीचर कपड़े आदि सामानों की बिक्री होती है। जहां उनकी जमकर बिक्री होती है।

👉महिलाओं को पति की अनुमति के बिना माता-पिता के घर भी नहीं जाना चाहिए – पं. हरिओम शरण शास्त्री

मान्यता है कि गोविंद सरोवर में स्नान के बाद भक्तों ने कच्ची खिचड़ी, पुष्प और बताशा, गन्ना आदि चढाया। गोविंद समाधि स्थल पर पहुंचे और अर्चना कर अपनी मनोकामना पूर्ण होने की प्रार्थना की। यह सिलसिला दशमी दिन को भी पूरे दिन चलता रहा। स्नान देर रात तक चलता रहा। बताया जाता है कि इस स्नान पर्व पर बड़ी संख्या में ने श्रद्धालुओं ने गोविंद सरोवर में आस्था की डुबकी लगाई।

श्रद्धालुओं की भारी सैलाब को देखते हुए मेला के व्यवसायी काफी खुश रहे ।बताते हैं कि नवमी और दशमी को दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को प्रतिष्ठानों में रहने का ठिकाना भी मिल जाता है। इस मेले का खजला सबसे मशहूर है। जिसकी खरीददारी मेला देखने वाले व श्रद्धालुओं द्वारा बड़े पैमाने पर की जाती है। दूर दराज जिलों के खजला बेंचने वाले दुकानदारों द्वारा बिक्री की जाती है।

एक माह तक चलने वाला पौराणिक गोविंद साहब मेला प्रारंभ

दुकानदारों को इन श्रद्धालुओं से काफी आमदनी हो जाती है। अनुमान है इस बार गोविंद दशमी पर आने वाले श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही है।महंत बाबा प्रेमदास के अहाते में श्रद्धालुओं के लिए कुछ समाजसेवियों द्वारा खिचड़ी का लंगर भी चलाया गया। गोविंद भक्तों की उमड़ी भारी भीड़ के चलते अमड़ी से गोविंद साहब अमोला से गोविंद साहब और अन्य रास्तों पर वाहनों का जबरदस्त भीड़ सड़कों पर रही रहा।

👉अवध विश्वविद्यालय के कुलपति ने परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर लिया जायजा

योग आश्रम गोविंद साहब मठ के अध्यक्ष एवं महंत न्यास परिषद बाबा भगेलू दास की तरफ से श्रद्धालुओं की ठहरने और उनके लिए अन्य सुविधाओं की समुचित व्यवस्था भी उपलब्ध रही। श्रद्धालुओं की भक्ति व आस्था का केंद्र है। अगहन मास की गोविंद दशमी को यहां पर लाखों श्रद्धालुओं द्वारा गोविंद सरोवर में स्नान करने और गोविंद बाबा की समाधि स्थल पूजा अर्चना करते है।

एक माह तक चलने वाला पौराणिक गोविंद साहब मेला प्रारंभ

गोविंद साहब मेला परिसर में स्थित सरोवर में स्नान करने व गोविंद बाबा की समाधि स्थल गोविंद मठ परिसर पर बैरिकेडिंग की गई है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जनपद के सभी थानों की पुलिस व महिला पुलिसकर्मियों के साथ गैर जनपद के भी पुलिस,पीएसी व पीआरडी के जवान लगाए गए थे। सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिकोण से आलापुर उप जिला अधिकारी सौरभ शुक्ला और सी ओ मेला परिसर में कैम्प किए हुए है।

वहीं मेला प्रभारी कृपा शंकर यादव भी भारी पुलिस बल के साथ मेले की चौकसी कर रहे हैं। जिलाधिकारी अविनाश सिंह व पुलिस अधीक्षक कौस्तुभ मेला व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा पहले ही ले चुके हैं। इस मेले की व्यवस्था जिला पंचायत अम्बेडकरनगर द्वारा की जाती है।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...