Breaking News

विद्यर्थियो को ऑनलाइन परामर्श

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

लॉक डाउन के कारण मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विद्यार्थियों के ऑनलाइन मार्गदर्शन का सुझाव दिया था। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस दिशा में कदम उठाने के निर्देश दिए है। लखनऊ लखनऊ विश्वविद्यालय की काउन्सलिंग एंड प्लेस्मेंट सेल ने विद्यर्थियो को कैरियर संबधी मार्गदर्शन की ऑनलाइन व्यवस्था की है। इसके पहले चरण में सेल कामर्स,विज्ञान एवं कला संकायो से प्रारम्भ कर अपने दूसरे सप्ताह में अन्य संकायो के छात्रों तक यह काउन्सलिंग सुविधा पहुंचाएगा।

इसमें काउन्सलिंग के साथ साथ सॉफ्ट स्किल्स एवं पर्सनालिटी डिवेलप्मेंट के लिए मोटिवेशन और लीडर्शिप क्वालिटी के विकास पर भी काउन्सलिंग होगी। हर सेशन के उपरांत सेल की पूरी टीम अपने छात्रों की तमाम जिज्ञासाओं के निवारण हेतु उपस्थित होकर इस विषम परिस्थिति में उनका मनोबल बढ़ाने में अपना योगदान देगी।

इसमें विश्वविद्यालय के साथ ही बाहर के प्रतिष्ठित विशेषज्ञ भी सहयोग करेंगे। सीवी लेखन की विशेषज्ञ आभा जोशी एवं सॉफ्ट स्किल्स की विशेषज्ञ डॉ. अपर्णा मिश्रा के अतिरिक्त डॉ. वैशाली सक्सेना, डॉ. मधुरिमा प्रधान, डॉ. अनूप कुमार सिंह, डॉ. एस के जयसवाल, डॉ. सुनीता श्रीवास्तव एवं विश्वविद्यालय के अन्य वरीष्ठ प्राध्यापक शामिल होंगे।

सेल की निदेशिका डॉ. मधुरिमा लाल ने बताया कि इस समय बच्चों की मनहस्थिति काउन्सलिंग के माध्यम से सम्भालना अत्यंत आवश्यक है। उनका प्रयास बच्चों तक ऑनलाइन पहुँचकर उनका मनोबल बढ़ाना है। ताकि भविष्य में सब नोर्मल होने की स्थिति में उनके कैरियर में कोई बड़ा व्यवधान न पड़े। इसी कारण इनके प्रथम सेग्मेंट के बाद उनको स्वरोज़गार सर्जन के विविध आयामों से भी ट्रेनिंग दी जाएगी।

About Samar Saleel

Check Also

झांसी में अखिलेश ने कोविड वैक्सीन को लेकर BJP पर साधा निशाना, कहा- जबरदस्ती लगवा दिया टीका

लोकसभा चुनाव में जीत का झंडा लहराने के लिए सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत ...