Breaking News

उत्तर प्रदेश : किसानों को राहत

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

लखनऊ। लॉक डाउन के कारण हो रही परेशानियों के समाधान का सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसके लिए गरीबों को आर्थिक सहायता भी दी गई थी। इसी के साथ भोजन वितरण की भी व्यवस्था की गई है। यह समय गेहूं की कटाई का है। ऐसे में कोरोना से बचाव सुनिश्चित करते हुए फसल की कटाई पर भी सरकार ने ध्यान दिया है। इस संबन्ध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बैठक में निर्णय लिया गया। इसकी जानकारी अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने दी। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए है कि किसानों को हार्वेस्टिंग में कोई समस्या नहीं होगी। सरकार इसके लिए प्रयास कर रही है।


किसानों की सुविधा के लिये मंडी और कृषि विभाग के किसानों के लिये नियमों को शिथिल किया जा रहा है। इसके अलावा उच्च शिक्षा, टेक्निकल एजुकेशन समेत मेडिकल एजुकेशन में ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जनता से आग्रह किया गया कि आगामी सभी कार्यक्रम घर पर मनाएं जाएं। इसमें अम्बेडकर जयंती भी शामिल है। सभी लोगों को कोरोना से बचाव हेतु निर्धारित नियमों का पालन करना चाहिए। लॉक डाउन की स्थिति में स्वास्थ्य सेवाओं पर भी सरकार का पूरा ध्यान है। मुख्यमंत्री ने आग्रह किया है कि अधिक से अधिक लोगों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना चाहिए। जिससे आवश्यकता होने पर उन्हें स्वास्थ सुविधा उपलब्ध हो सके।

मुख्यमंत्री ने पहले भी कहा था कि कालाबाजारी किसी भी दशा में बर्दास्त नहीं कि जाएगी। एक बार फिर उन्होंने इस पर पूरी तरह रोक लगाने के आदेश दिए है। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि एक लाख पचास हज़ार लीटर सैनिटाइजर का उत्पादन किया जा रहा है।

चीनी मिलों को कहा गया कि वह अपने आस पास सैनिटाइजेशन का काम पूरा करें। सरकार ने सभी संविदा व निजी कंपनियों में काम करने वालों को वेतन देने के निर्देश पहले ही दिए थे। इसके अनुरूप तीस हज़ार से ज्यादा औद्योगिक इकाइयों ने करोड़ों रुपये वेतन बांटा है। इसी क्रम में तेल और दाल मिलें चालू करा दी गईं हैं।

About Samar Saleel

Check Also

अवैध गेमिंग के कारण सरकार को 20897 करोड़ का नुकसान, यूजर्स को भी चपत; सट्टेबाजी-जुआ मंच जुटा रहे करोड़ों

अवैध सट्टेबाजी और जुए से जुड़ी विदेशी कंपनियों से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के ...