Breaking News

दो दिन के लिए लू का ऑरेंज अलर्ट, राजधानी का पारा पहुंचेगा 45 °C के पार

नई दिल्ली:  राजधानी में एक बार फिर लू का दौर शुरू हो गया है। आसमान से आग बरस रही है। सूरज की तपिश से लोग बेहाल हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार के लिए लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में लोगों को चिलचिलाती और उमस भरी गर्मी परेशान करेगी। शाम के समय धूल भरी आंधी के साथ तेज सतही हवाएं 25 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चल सकती हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 45 पार पहुंचने की आशंका है। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। वहीं, सब केंद्रों में नरेला का सर्वाधिक तापमान 46 डिग्री का पारा दर्ज किया गया।


सोमवार को प्रचंड गर्मी के कारण सुबह और दोपहर को कई सड़कें वीरान नजर आईं। सुबह से ही सूरज की तपिश बढ़ गई थी। दोपहर तक गर्मी से पसीने छूटने लगे। इससे चिलचिलाती गर्मी के साथ गर्म हवा चली, जिसने लोगों को लू का अहसास कराया।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य एक डिग्री अधिक 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम आर्द्रता का स्तर 49 फीसदी रहा।

नरेला में 46 के पार पहुंचा पारा
मौसम विभाग के मुताबिक नरेला इलाका सर्वाधिक गर्म रहा। यहां अधिकतम 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। वहीं, और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स व नजफगढ़ में 46.3, पीतमपुरा 45.7, पूसा में 45.3, आया नगर में 44.7 व जाफरपुर में 44.9 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया।

मध्यम श्रेणी में आबोहवा बरकरार
राजधानी में हवा की दिशा बदलने से आबोहवा मध्यम श्रेणी में बरकरार है। सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 171 रहा, जोकि मध्यम श्रेणी में है। सर्वाधिक इलाकों में एक्यूआई 200 के पार दर्ज किया। दिल्ली की हवा समग्र रूप से मध्यम श्रेणी में बनी रही। मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार तक हवा मध्यम श्रेणी में रहने का अनुमान है। सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में ग्रेटर नोएडा का सबसे अधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया। यहां एक्यूआई 185 रहा, यह मध्यम श्रेणी है। गुरुग्राम में सबसे साफ हवा रही, यहां एक्यूआई 95 संतोषजनक श्रेणी में दर्ज किया गया। फरीदाबाद में 170, नोएडा में 156 व गाजियाबाद में 144 एक्यूआई दर्ज किया।

सोमवार को दिल्ली का तापमान
अधिकतम तापमान—43.4 डिग्री सेल्सियस
न्यूनतम तापमान—–28.6 डिग्री सेल्सियस

मंगलवार को दिल्ली के मौसम का अनुमान
आसमान रहेगा साफ, लू चलने का अनुमान
अधिकतम तापमान—44 डिग्री सेल्सियस
न्यूनतम तापमान—–30 डिग्री सेल्सियस

About News Desk (P)

Check Also

इंडी गठबंधन षडयंत्रकारियों का समूह कर रहा है सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार : डा दिनेश शर्मा

दिल्ली। राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने इंडी गठबंधन को ...