Breaking News

अवध विश्वविद्यालय एवं बैंक आफ बड़ौदा के संयुक्त तत्वावधान में हिंदी भाषा एवं प्रयोजनमूलक विभाग में मातृभाषा दिवस के उपलक्ष में भाषण प्रतियोगिता

अयोध्या। क्षेत्रीय भाषा केंद्र तथा हिंदी भाषा एवं प्रयोजनमूलक विभाग, डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय अयोध्या के संयुक्त तत्वावधान में तथा बैंक ऑफ़ बड़ोदा क्षेत्रीय कार्यालय अयोध्या के सौजन्य से हिंदी भाषा एवं प्रयोजनमूलक विभाग में मातृभाषा दिवस के उपलक्ष्य में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

अवध विश्वविद्यालय एवं बैंक आफ बड़ौदा के संयुक्त तत्वावधान में हिंदी भाषा एवं प्रयोजनमूलक विभाग में मातृभाषा दिवस के उपलक्ष में भाषण प्रतियोगिता

इस प्रतियोगिता के दो मुख्य विषय रखे गए थे पहला राष्ट्र निर्माण में मातृभाषा की भूमिका तथा द्वितीय वर्तमान परिदृश्य में मातृभाषा का महत्व। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के अनेक विभागों के विभिन्न विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम का प्रारंभ विश्वविद्यालय के कुल गीत से हुआ, जिसका संचालन डॉक्टर स्वाति सिंह सहायक आचार्य भोजपुरी भाषा साहित्य एवं संस्कृति विभाग के द्वारा किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय भाषा केंद्र के समन्वयक डॉ सुरेंद्र मिश्रा बैंक ऑफ़ बड़ौदा के वेल्थ मैनेजर अंकित पाठक और मैनेजर देवेंद्र उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कहते हैं “दिमाग कभी कोई समस्या नहीं होती, मानसिकता जरुर समस्या होती है” इसीलिए हमें हमारी मानसिकता को समाधान केंद्रित बनाने की आवश्यकता है- अश्विनी वैष्णव

अंकित पाठक ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा की मातृ भाषाओं की उन्नति करना हमारा कर्तव्य है इसके लिए आवश्यक है कि हम इसके साहित्य और लोक को अधिक से अधिक पढ़े और समझे इतना ही नहीं हमें अपने अध्ययन अध्यापन के लिए भी मातृ भाषाओं का चयन करना होगा जिससे विभिन्न शब्दावलिया बनेंगे और भाषाई समृद्धि से ही बौद्धिक समृद्धि भी विकसित होगी।

अवध विश्वविद्यालय एवं बैंक आफ बड़ौदा के संयुक्त तत्वावधान में हिंदी भाषा एवं प्रयोजनमूलक विभाग में मातृभाषा दिवस के उपलक्ष में भाषण प्रतियोगिता

भाषण प्रतियोगिता में आकाश मिश्रा पुत्र श्री अनिल मिश्रा बीए तृतीय वर्ष ने प्रथम स्थान प्राप्त किया द्वितीय स्थान पर आकाश मिश्रा पुत्र श्री जयप्रकाश मिश्रा M.Ed विभाग रहे पूर्ण ग्राम तृतीय स्थान अभीष्ट दीक्षित को मिला जो बीए द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी है तथा दो सांत्वना पुरस्कार क्रमशः राजवर्धन सिंह बीए द्वितीय वर्ष तथा कविता मां द्वितीय वर्ष को मिला।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा से आए अंकित पाठक जी ने विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया तथा प्रथम पुरस्कार की धनराशि ₹1000 द्वितीय पुरस्कार की धनराशि ₹700 तृतीय पुरस्कार की धनराशि ₹500 रुपए और और ₹250 के दो सांत्वना पुरस्कार भी दिए।

पिछड़े वर्ग के युवाओं को कम्यूटर प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें रोजगार के अवसर दिए जाएं- नरेंद्र कश्यप

कार्यक्रम में हिंदी भाषा एवं प्रयोजनमूलक विभाग की सहायक आचार्य डॉ सुमन लाल अवधी भाषा साहित्य एवं संस्कृति विभाग की सहायक आचार्य डॉ प्रत्याशा मिश्र भोजपुरी भाषा साहित्य एवं संस्कृति विभाग की सहायक आचार्य डॉ स्वाति सिंह तथा बैंक ऑफ़ बड़ौदा क्षेत्रीय कार्यालय के वेल्थ मैनेजर अंकित पाठक ने निर्णायक की भूमिका निभाई।

इस अवसर पर अंग्रेजी विभाग की डॉक्टर निहारिका सिंह एवं डॉ दिव्या वर्मा भी उपस्थिति रही। प्रतियोगिता में कुल 20 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया तथा लगभग 50 विद्यार्थी उपस्थित रहे। डॉ प्रत्याशा मिश्र ने धन्यवाद ज्ञापन कर कार्यक्रम का समापन किया।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...