Breaking News

महिलाओं की भूमिका विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन

लखनऊ। आज लखनऊ विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग में वी केयर फाउंडेशन द्वारा G20 के अंतर्गत नेतृत्व और प्रबंधन में महिलाओं की भूमिका विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि स्क्वाड्रन लीडर तूलिका रानी जो की G20 की ब्रांड एम्बेसडर भी हैं। कार्यक्रम का प्रारंभ तूलिका रानी के ओजस्वी भावों के साथ हुआ। उन्होंने नारी के रुपों को देवी सरस्वती, लक्ष्मी और दुर्गा के समान बताया और इतिहास में नारी की नेतृत्व और प्रबंधन की क्षमता को बताते हुए अपने क्षेत्र के अनुभव साझा किए।

प्रोफेसर निशी पांडे ने महिलाओं को अपने लक्ष्य को निडर होकर बिना रूके प्राप्त करने और पितृसत्तात्मक समाज के खिलाफ स्वयं को बराबरी पर लाने की बात बताई। प्रोफेसर राकेश चंद्रा जो कि लखनऊ विश्वविद्यालय में दर्शनशास्त्र विभाग के अध्यक्ष पद पर कार्यरत थे, उन्होंने महिलाओं की नेतृत्व क्षमता के विकास और सशक्तिकरण को परिवार और समाज में निर्धारित भूमिका के आधार पर समझाने का प्रयास किया।

Invited Lecture: लखनऊ विश्वविद्यालय में ‘भारतीय अर्थव्यवस्था और बैंकिंग सेक्टर’ पर व्याख्यान

मनोविज्ञान विभाग की अध्यक्ष और महिला अध्ययन विभाग की को-आर्डिनेटर डॉ अर्चना शुक्ला ने अपने वक्तव्य में स्वयं के व्यक्तित्व के विकास पर जोर देने की बात कही और स्वयं के व्यक्तित्व को निखारने के तरीकों को भी बताया।

डॉक्टर डीआर साहू ने बताया की हर महिला के अंदर नेतृत्व की क्षमता होती है बस जरूरत होती है उसको समझने और पहचानने की, महिलाएं प्रत्येक क्षेत्र में अपनी जिम्मेदारियां बखूबी निभाती हैं। डॉ एसके चौधरी ने महिलाओं के विकास और उनके सशक्तिकरण को उनके मनोबल से जोड़कर बताने का प्रयास किया।

भाषा विश्वविद्यालय के 7वें दीक्षांत समारोह की मेडल लिस्ट जारी

कार्यक्रम में डॉ.संजू त्रिपाठी ने अपनी रचना “आजादी का जश्न” में महिलाएं अपनी आजादी का जश्न कैसे मना पाएंगी यह बताने का प्रयास किया। इसके साथ ही उनकी पुस्तक “एंटरप्रेन्योरशिप, जेंडर एंड सोशल चेंज” का विमोचन भी मंच पर उपस्थित सदस्यों द्वारा किया गया।

मंच का संचालन आशु भटनागर ने बखूबी किया एवं अंत में वी केयर फाउंडेशन की संस्थापिका डॉ रेनू सिंह ने वी केयर फाउंडेशन के बारे में बताते हुए सभी उपस्थित सदस्यों का आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम का समापन किया।

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...