Breaking News

दिल्ली में होगी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की शुरुआत, दो घंटे में पहुंचाया जाएगा घर: सीएम केजरीवाल

दिल्ली शहर में मरीजों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की शुरुआत होने जा रही है. इसकी जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अक्सर देखा जा रहा है कि किसी को कोरोना हुआ तो उसकी ऑक्सीजन कम होना शुरू होती है और अगर उन्हें तुरंत ऑक्सीजन दे दी जाए तो उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ने से बचाई जा सकती है. उन्होंने कहा कि ऐसे मरीजों को लिए ऐसे मरीजों के लिए दिल्ली में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की शुरुआत की जा रही है.

सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली के हर जिले में 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स का बैंक बनाया है. उन्होंने कहा कि ऐसे मरीज जिनका इलाज घर पर हो रहा है, उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो दो घंटे में टीम उनके घर पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचा देगी. केजरीवाल ने कहा कि डॉक्टर्स लगातार उन मरीजों के संपर्क में रहेंगे जिन्हें ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया गया. अगर ऐसे मरीजों को अस्पताल भेजने की जरूरत पड़ी तो उन्हें अस्पताल भी भेजा जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन मरीजों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया जाएगा, उनसे ये ठीक होने के बाद लिया जाएगा और फिर सैनिटाइज करने के बाद ही किसी अन्य मरीज को दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को कोरोना है और वो दिल्ली सरकार के होम आइसोलेशन का हिस्सा नहीं है तो वो 1031 पर फोन करके होम आइसोलेशन का हिस्सा बन सकते हैं और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग कर सकते हैं, लेकिन दिल्ली के डॉक्टर्स की टीम पहले ये सुनिश्चित करेगी कि क्या आपको वाकई ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जरूरत है या नहीं है. अगर डॉक्टरों को लगती है तो मरीज के घर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाया जाएगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

बिल गेट्स ने की भारत की ‘डिजिटल सरकार’ की तारीफ, पीएम मोदी ने एआई पर रखा अपना नजरिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से अपने आवास पर मुलाकात की। ...