Breaking News

पटियाला हाउस कोर्ट में अति महत्वपूर्ण मामलों पर सिर्फ वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी सुनवाई

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने अति महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये करने का फैसला किया है। डिस्ट्रिक्ट एंड सेशंस जज दिनेश कुमार शर्मा ने ये आदेश जारी किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले 6 अप्रैल को आदेश दिया था कि निचली अदालतें भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई करने के लिए उचित तरीका अपनाएं। इसी आदेश के बाद पटियाला हाउस कोर्ट के डिस्ट्रिक्ट एंड सेशंस जज दिनेश कुमार शर्मा ने कोर्ट के कंप्यूटर ब्रांच को निर्देश दिया कि वे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई करने में वकीलों और पक्षकारों को मदद करें।

अति महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई के लिए मेल करना होगा

पटियाला हाउस कोर्ट के आदेश के मुताबिक वीडियो कांफ्रेंसिंग के लिए ई-कोर्ट के प्लेटफॉर्म पर काम चल रहा है। तब तक अंतरिम तौर पर वकील CISCO WEBEX का इस्तेमाल कर सकते हैं। वकील अति महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कराने के लिए phcourts@gmail.com पर मेल कर सकते हैं। मेल को फाइलिंग काउंटर का इंचार्ज डाउनलोड कर संबंधित जज को व्हाट्स एप या ईमेल से सूचित करेंगे। अगर संबंधित जज मामले की सुनवाई का आदेश देंगे तो फाइलिंग काउंटर के इंचार्ज जांच अधिकारी और सरकारी वकील को सूचित कर नोटिस जारी करेंगे।

जज की सलाह पर केस की सुनवाई की तिथि तय होगी

फाइलिंग काउंटर के इंचार्ज संबंधित जज की सलाह पर केस की सुनवाई की तिथि और समय तय कर सभी संबंधित पक्षों को सूचित करेंगे। अगर वकील, पक्षकार, पुलिस या अभियोजक अपने स्थान से वीडियो कांफ्रेंसिंग में शामिल होने में असमर्थ होंगे तब कोर्ट का कंप्युटर ब्रांच जजों के कांफ्रेंस रूम से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई कराएगा। सुनवाई पूरी होने के तुरंत बाद जज आदेश को बेवसाइट पर अपलोड करेंगे जिसे पक्षकार बाद में डाउनलोड कर सकते हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सावन में काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना का भी रिकॉर्ड बना गए सीएम योगी आदित्यनाथ, आप भी जानिए

वाराणसी। सावन महीने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को तीसरी बार बाबा विश्वनाथ और ...