Breaking News

पीएम मोदी का अर्थव्यवस्था को सुपर बूस्टर, 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रात देश को संबोधन के दौरान विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की। ये पैकेज 20 लाख करोड़ रुपए का है। ये पैकेज देश की डीजीपी का 10 प्रतिशत है। राष्ट्र को संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार से अगले कुछ दिनों तक चरण-दर-चरण तरीके से इस पैकेज का विस्तृत ब्योरा देश के सामने रखेंगी।

प्रधानमंत्री ने कहा, इन सबके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कडिय़ों को, 20 लाख करोड़ रुपए का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा। 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा।

कोरोना पर बात करते हुए मोदी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से मुकाबला करते हुए दुनिया को 4 महीने से ज्यादा समय बीत गया। इस दौरान तमाम देशों के 42 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हुए पौने तीन लाख लोगों से ज्यादा की दुखद मृत्यु हुई है। भारत में भी अनेक परिवारों ने अपने परिवारी जनों को खोया है। उन्होंने कहा, मैं सभी के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।

पीएम मोदी ने कहा, दुनिया को विश्वास होने लगा है कि भारत बहुत अच्छा कर सकता है, मानव जाति के कल्याण के लिए बहुत कुछ अच्छा दे सकता है। सवाल यह है – कि आखिर कैसे? इस सवाल का भी उत्तर है- 130 करोड़ देशवासियों का आत्मनिर्भर भारत का संकल्प। पीएम मोदी ने कहा, जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रही दुनिया में आज भारत की दवाइयां एक नई आशा लेकर पहुंचती हैं। इन कदमों से दुनिया भर में भारत की भूरि-भूरि प्रशंसा होती है, तो हर भारतीय गर्व करता है।

अपने भाषण के दौरान मोदी ने पांच पिलर्स का भी जिक्र किया। ये पांच पिलर्स हैं इकॉनोमी, इंस्फ्रास्ट्रक्चर, सिस्टम, डेमोग्राफी और डिमांड। क्रमवार बात करें तो इकॉनोमी के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे बढ़ाना होगा, सिर्फ रफ्तार नहीं बढ़ानी होगी बल्कि क्वानटम जंप भी लगाना होगा।

इंस्फ्रास्ट्रक्चर के विषय में बोले कि देश में इस तरह का इंस्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा किया जाएगा, जो आधुनिक हो और देश को आगे बढ़ाने का काम करे। सिस्टम की बात करें तो हमें एक ऐसा सिस्टम तैयार करना होगा, जो देश के 21वीं सदी के सपनों को साकार करे। चौथे पिलर डेमोग्राफी को लेकर उन्होंने कहा कि हमारा देश दुनिया का सबसे युवा देश है, जहां पर करोड़ों युवा हैं. ऐसे में यही हमारी ऊर्जा का स्त्रोत हैं, जो देश को आगे बढ़ाएंगे। और पांचवां व आखिरी पिलर है डिमांड। पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया के लिए एक बाजार के साथ-साथ सबसे बड़ी डिमांड का क्षेत्र भी है, इसका सही इस्तेमाल किए जाने की जरूरत है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘PM के लिए अतिक्रमण हट सकते हैं तो आम आदमी के लिए क्यों नहीं’, राज्य सरकार और BMC को फटकार

मुंबई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने सोमवार को सड़कों और फुटपाथ को लेकर राज्य सरकार और बीएमसी को ...