Breaking News

प्रधानमंत्री की काशी यात्रा

डॉ दिलीप अग्निहोत्री
  डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

भव्य श्री विश्वनाथ धाम कॉरिडोर लोकर्पण के दस दिन बाद प्रधानमंत्री का पुनः काशी आगमन हुआ। इसके चार दिन पहले वह प्रयागराज आये थे। यह संयोग है कि इस दौरान भाजपा जन विश्वास यात्राएं निकाल रही है। इसके साथ ही नरेंद्र मोदी की उत्तर प्रदेश यात्राओं का क्रम चल रहा है। वस्तुतः सभी यात्राएं उत्तर प्रदेश के समग्र विकास को रेखंकित कर रही है। किसी भी सत्ता पक्ष के लिए इतनी अभूतपूर्व उपलब्धियां उत्साहित करने वाली होती है। यात्राओं के माध्यम से भाजपा को जन संवाद का अवसर भी मिल रहा है। प्रधानमंत्री की यात्राओं से उत्तर प्रदेश की सामाजिक सांस्कृतिक व आर्थिक योजनाओं को गति मिल रही है। वह लगातार महत्वपूर्ण परियोजनाओं का लोकार्पण कर रहे हैं।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने विगत साढ़े चार वर्षों में संकल्प के साथ इनको सिद्धि तक पहुंचाया है। नरेंद्र मोदी ने दो हजार करोड़ रुपए से अधिक की सत्ताईस विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने बीस लाख नए भू स्वामियों को स्वामित्व योजना के अन्तर्गत घरौनी वितरण,करीब पौने दो लाख दुग्ध उत्पादकों को पैतीस करोड़ रुपए का बोनस वितरण तथा ब्यूरो ऑफ इण्डियन स्टैण्डर्ड्स की कम्फर्मिटी एसेसमेण्ट स्कीम के पोर्टल तथा लोगो की लॉन्चिंग की।

परियोजनाओं में संत रविदास की जन्म स्थली सीरगोवर्धन में सामुदायिक हॉल एवं जनसुविधाएं,पं मदन मोहन मालवीय कैंसर सेण्टर में धर्मशाला तथा डॉक्टर एवं नर्स हॉस्टल, स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत पुनर्विकास कार्य,पांच सड़क एवं चौराहों का सुधार,सात सौ स्थलों पर उन्नत सर्विलांस कैमरे,ग्राम भदरासी में पचास बेड का एकीकृत आयुष चिकित्सालय, तहसील पिण्डरा में दो मंजिला अधिवक्ता भवन, काशी संकुल करखियांव, मोहनसराय दीनदयाल उपाध्याय नगर चकिया मार्ग का चौड़ीकरण वाराणसी,भदोही गोपीगंज मार्ग चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, ग्राम रमना में पचास एमएलडी क्षमता के सीवेज ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट का निर्माण,पं मदन मोहन मालवीय कैंसर सेण्टर बीएचयू में डॉक्टर तथा नर्स हॉस्टल का निर्माण आदि शामिल हैं।

ऐसा नहीं कि प्रधानमंत्री के आगमन से ही उत्तर प्रदेश को विकास की सौगात मिल रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दिनचर्या में विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास शामिल है। वह लगातार जनपदों की यात्रा कर रहे है। सभी यात्राओं में उनके द्वारा अनेक योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया जा रहा है। वर्तमान सरकार के पहले उत्तर प्रदेश में कुछ वीआईपी क्षेत्र हुआ करते थे। सरकार बदलने पर यह क्षेत्र भी बदल जाते थे। बिजली आपूर्ति से लेकर विकास की अनेक योजनाएं इन्हीं क्षेत्रों तक सीमित रहती थी। योगी आदित्यनाथ ने इस व्यवस्था को पूरी तरह बदल दिया। उन्होंने वीआईपी क्षेत्र के कल्चर को समाप्त कर दिया। योजनाओं को बिना भेदभाव के सभी क्षेत्रों तक पहुंचाया जा रहा है। इसी क्रम में आदित्यनाथ ने सोनभद्र में ढाई सौ करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास सहित पांच सौ करोड़ रुपए से अधिक लागत की उन्यासी विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

उन्होंने गोरखपुर में करीब एक हजार करोड़ रुपए की सवा तीन सौ से अधिक विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इनमें गोरखपुर विकास प्राधिकरण की लगभग तीन सौ सत्रह करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं छह सौ करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास तथा लोक निर्माण विभाग एवं ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की बाइस करोड़ रुपए की बाइस परियोजनाओं का लोकार्पण शामिल है। योगी आदित्यनाथ व एवं केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जौनपुर में डेढ़ हजार करोड़ रुपए की लागत तीन राष्ट्रीय राजमार्गों का शिलान्यास तथा करीब साढ़े तीन सौ अन्य विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। जबकि मीरजापुर में तीन हजार करोड़ रुपये लागत की चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण एवं एक सौ पच्चासी करोड़ रुपये की चोरनबे विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। विगत साढ़े चार वर्षों में बेसिक शिक्षा परिषद ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और तकनीक अपनाकर पारदर्शी तरीके से शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को पूरा किया है। छात्रों व शिक्षकों का अनुपात बेहतर किया है।

दुनिया में उत्तर प्रदेश पहला ऐसा राज्य है, जिसमें बेसिक शिक्षा परिषद में छात्रों की संख्या में अभूतपूर्व वृृद्धि हुई है। लगभग पचास लाख बच्चे नये बढ़े हैं। ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालय उत्कृष्ट हुए हैं और नई प्रेरणा प्रदान कर रहे हैं। विद्यालयों में स्मार्ट क्लास,फर्नीचर,टॉयलेट, पेयजल आदि की व्यवस्था हुई है। योगी आदित्यनाथ ने निपुण भारत योजना का शुभारंभ किया। कहा कि यह शिक्षा की मूलभूत इकाई पर कार्य करेगी। ड्रॉपआउट समस्या का समाधान करने तथा नई शिक्षा नीति को प्रभावी रूप से लागू करने में सहायक होगी। निपुण भारत योजना के माध्यम से प्रदेश के विद्यालयों को जोड़कर विद्यालयों में अमूलचूल परिवर्तन करने में सहायता मिलेगी।

भाजपा जन विश्वास यात्राओं में सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख कर रही है। उत्तर प्रदेश में पांच एक्सप्रेस वे का निर्माण, डिफ़ेन्स कॉरिडोर का निर्माण, चार लाख से अधिक सरकारी नौकरी,तीन लाख करोड़ का निवेश जिसके कारण दो करोड़ रोज़गार उत्पन्न हुए। एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ज़ेवर में बन रहा है। आठ नए राज्य विश्वविद्यालय,अठत्तर नए महाविद्यालय,ढाई सौ नये विद्यालय बनाये जा रहे है। भाजपा नेता बता रहे है कि पहले पांच छह जिलों में बिजली आती थी। आज हर ज़िला मुख्यालय में चौबीस घंटे,ग्रामीण क्षेत्रों में बीस घंटे बिजली आ रही है।

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...