Breaking News

मकर संक्रांति के दिन बच्चों के लिए ऐसे तैयार करें तिल से बने कप केक

भारतीय पंचांग के अनुसार, इस साल मकर संक्रांति का त्योहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा। मकर संक्रांति को साल का सबसे बड़ा पहला त्योहार माना जाता है। हिंदू धर्म में इस त्योहार का बहुत बड़ा धार्मिक महत्व है। मान्यताओं की मानें तो इस दिन किसी पवित्र नदी में स्नान के बाद दान करना शुभ माना जाता है। मकर संक्रांति के दिन ही खरमास का समापन होता है और एक मास से जिन शुभ कार्यों पर रोक लगी होती है वो फिर से शुरू हो जाते हैं। इस दिन तिल और गुड़ से बनी चीजें खाने की परंपरा है। इसी के चलते लोग गजक के साथ तमाम तरह के पकवान तैयार करते हैं। वैसे तो हर कोई गजक खाना पसंद करता है, लेकिन आजकल के बच्चों को ये पसंद नहीं आती। ऐसे में आप अपने बच्चे के लिए तिल की मदद से कप केक तैयार करवा सकती हैं।

तिल रागी केक बनाने का सामान

  • 1 कप रागी का आटा
  • आधा कप जौ का आटा
  • डेढ़ चम्मच बेकिंग पाउडर
  • आधा कप ऑलिव ऑयल

Cup Cake
1 कप छाछ
1 चम्मच वनीला एसेंस
2 बड़े चम्मच तिल
1 बड़ा चम्मच तिल (सजावट करने कि लिए)

विधि

केक बनाने के लिए सबसे पहले 180 डिग्री पर माइक्रोवेव को प्रीहीट कर लें। इसके बाद एक कटोरे में सभी सूखी चीजों को सही से मिला लें। अब इसमें ऑलिव ऑयल मिक्स करें और साथ में ही 2 बड़े चम्मच तिल और छाछ को सही से मिलाकर एक बैटर तैयार करें।

जब बैटर तैयार हो जाए तो इसे अच्छी तरह से फेंट लें, ताकि बैटर में किसी तरह की गांंठ ना पड़ने पाए। जब केक मिक्सचर तैयार हो जाए तो इसे कुछ देर के लिए साइड में रख दें। तब तक कप केक के मोल्ड पर हल्का सा तेल या बटर लगाकर उसे चिकना कर दें।

इसके बाद बैटर को केक मोल्ड में डाले। इसे सजाने के लिए आप बैटर में ऊपर से तिल डाल सकते हैं। इसे आपको 15 मिनट तक बेक करना है। जब ये बेक हो जाए तो इसे निकाल कर ठंडा करें और बच्चों को परोसें।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...