Breaking News

स्कूलों को कहीं खोलने तो कहीं बंद करने की तैयारी

लखनऊ। देश में दक्षिण के कुछ राज्यों को छोड़कर कोरोना के मामलों में कमी आ रही है। यही कारण है कि ज्यादातर राज्यों में प्रतिबंधों से ढील दी जा रही है। इसी कड़ी में कई राज्यों ने स्कूल-कॉलेजों को खोलने को फैसला किया है। वहीं कुछ राज्य कोरोना की संभावित तीसरी लहर के कारण स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई से ही स्कूल खुल चुके हैं, लेकिन छात्रों को स्कूल जाने की इजाजत नहीं है। दरअसल राज्य में स्कूल एकेडमिक कार्यों के लिए खोले गए हैं और सिर्फ टीचर और नॉन टीचिंग स्टाफ को ही स्कूल आने की अनुमति है। वही छात्रों के लिए फिलहाल ऑनलाइन लर्निंग-टीचिंग ही जारी है।

इसके अलावा बिहार में 6 जुलाई से ही 11वीं और 12वीं के स्कूल 50 फीसद उपस्थिति के साथ खोल दिए गए हैं। हालांकि यहां स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोला जाना है। कर्नाटक में  उच्च शिक्षा के संस्थानों को 26 जुलाई से फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी, संस्थानों में केवल टीकाकरण वाले व्यक्तियों (आंशिक या पूर्ण) को प्रवेश दिया जाएगा।

  • विश्वविद्यालयों में नया सत्र ऑक्टूबर से
  • यूपी में स्कूल खुले लेकिन पढ़ाई अभी भी ऑनलाइन

ओडिशा में ग्रामीण इलाकों में खराब नेटवर्क के कारण ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान छात्रों को होने वाली असुविधा को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 26 जुलाई से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोलने का फैसला किया है। हरियाणा में 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल 16 जुलाई से खुल गए हैं. वहीं, 6वीं से 8वीं तक के स्कूल 23 जुलाई से खुलेंगे। गुजरात में 12वीं कक्षा के स्कूल 15 जुलाई से खुल गए हैं। साथ ही गुजरात 15 जुलाई से स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए कॉलेजों को भी फिर से खोले गए हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर कम पड़ने के साथ जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है। राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 महामारी के कारण बंद कम से कम 5,947 स्कूल पिछले गुरुवार को खोल दिए गए। चंडीगढ़ में 19 जुलाई से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे! हालांकि इसके लिए अभिभावकों के इजाजत की जरूरत होगी। चंडीगढ़ प्रशासन के अनुसार, ऑनलाइन माध्यम से भी पढ़ाई जारी रहेगी।

दिल्ली में टीकाकरण के बाद खुलेंगे स्कूल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निकट भविष्य में राजधानी में स्कूल खोले जाने की संभावनाओं से इनकार कर दिया। दिल्ली के सीएम ने कहा कि जैसा कि हम अंतरराष्ट्रीय प्रवृत्ति देख रहे हैं, कई देशों में मामले बढ़ रहे हैं, कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका है। जब तक टीकाकरण प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, हम बच्चों के साथ कोई खतरा नहीं मोल सकते, इसलिए फिलहाल स्कूलों को दोबारा खोलने की कोई योजना नहीं है। कक्षाएं ऑनलाइन मोड में चलेंगी।

पुडुचेरी में स्कूल खोलने का फैसला वापस

पुडुचेरी में 16 जुलाई से 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को फिर से खोला जाना था लेकिन इस फैसले को वापस ले लिया गया है। सरकार ने कहा है कि उन्होंने यह फैसले लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर उठाया है।

विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में शुरू होगा एक अक्टूबर से नया सत्र

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में नए शैक्षणिक सत्र को लेकर एक विस्तृत गाइड लाइन जारी कर दी है। इसके तहत एक अक्टूबर से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। यूजीसी ने गाइडलाइन जारी की। 30 सितंबर तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी होगी। 30 सितंबर तक विश्वविद्यालयों और कालेजों को अपनी दाखिले की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

About Samar Saleel

Check Also

जनसमस्याओं के ढेर पर जानकीपुरम विस्तार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। शहर के जानकीपुर विस्तार के अधिकांश हिस्सों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *