Breaking News

आत्मनिर्भर भारत का गौरव

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रारंभ में ही भारत को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लिया था। यह अभियान उल्लेखनीय रूप में आगे बढ़ा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस तथ्य का उल्लेख किया। उन्होंने प्रोजेक्ट सीबर्ड के तहत चल रहे बुनियादी ढांचे के विकास की प्रगति की समीक्षा के लिए कारवार नौसेना बेस का दौरा किया। कहा कि इस परियोजना के पूरा होने के बाद कारवार नौसेना बेस एशिया का सबसे बड़ा और सबसे कुशल नौसेना बेस बन जाएगा।

स्वदेशी विमान वाहक पर चल रहे काम की पहली बार समीक्षा की, जो भारत का गौरव है और आत्मानिर्भर भारत का एक चमकदार उदाहरण है। कोरोना महामारी द्वारा उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद आईएसी ने हाल के दिनों में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

अगले वर्ष आईएसी की कमीशनिंग भारत की आजादी के पचहत्तर साल पूरे होने पर एक उचित उपलब्धि होगी। राजनाथ सिंह ने नौसेनाध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह के साथ, प्रोजेक्ट सीबर्ड के माध्यम से कारवार में चल रहे बुनियादी ढांचे के विकास की प्रगति की समीक्षा करने के लिए कारवार नौसेना बेस का दौरा किया।

उन्होंने आईएनएस कदंबा हेली पैड पहुंचने से पहले परियोजना क्षेत्र और साइटों का हवाई सर्वेक्षण किया। अतिथि गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत वाइस एडमिरल आर हरि कुमार, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, पश्चिमी नौसेना कमान और रियल एडमिरल महेश सिंह ने फ्लैग ने किया। कर्नाटक नौसेना क्षेत्र के अधिकारी कमांडिंग। रक्षा मंत्री को नौसेना बेस के आसपास आयोजित किया गया था जहां उन्होंने शिपलिफ्ट टॉवर में क्षमता प्रदर्शन सहित साइट पर ब्रीफिंग प्राप्त की।

इस यात्रा में प्रोजेक्ट सीबर्ड फेज- II ‘ए’ के ​​हिस्से के रूप में विकसित किए जा रहे समुद्री कार्यों के बुनियादी ढांचे के आकलन के साथ-साथ पियर्स के संचालन के लिए नेवल हार्बर का दौरा भी शामिल था। रक्षा मंत्री ने नवनिर्मित नाविकों के विवाहित आवास का दौरा किया, जिसमें जल दक्षता, घरेलू कचरे से निपटने, ऊर्जा दक्षता के लिए उन्नत सुविधाएँ शामिल हैं और पर्यावरण के अनुकूल घर प्रदान करता है।

राजनाथ सिंह ने प्रोजेक्ट सीबर्ड कॉन्टैक्टर्स,इंजीनियरों के साथ-साथ कारवार नेवल बेस के अधिकारियों,नाविकों और नागरिकों से भी बातचीत की। उनका मनोबल बढ़ाया।

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...