Breaking News

राजधानी दून में घी को लेकर उठ रहे सवाल, 40 से अधिक ब्रांड, 200 से लेकर 2000 तक दाम

देहरादून:  तिरूपति मंदिर में भगवान के लिए तैयार होने वाले लड्डू में इस्तेमाल हो रहे घी में मिलावट का मामला सामने आने के बाद राजधानी के बाजार में बिक रहे तरह-तरह के घी को लेकर सवाल उठने लगे हैं। इसमें भी खास बात यह है कि बाजार में 40 से अधिक ब्रांड के देशी घी के न्यूनतम और अधिकतम दामों में 1500 रुपये प्रति किलो से अधिक का अंतर है। जो उपभोक्ताओं के लिए भ्रम पैदा कर रहा है।

अगर आप बाजार में देशी घी लेने के लिए जाते हैं तो आपको कई किस्में मिलेंगी। इसमें भी खास यह है कि पूजा, हवन से लेकर खाने तक के लिए अलग-अलग ब्रांड के देशी घी है और उनके दाम भी 200 रुपये से लेकर 2000 रुपये प्रति किलो तक है। 200 रुपये से लेकर 500 रुपये तक प्रति किलो में मिलने वाले देशी घी की पैकिंग पर खाने योग्य घी लिखा होता है।

इस घी को पूजा के लिए कहकर बेचा जाता है। इसके बाद अच्छी गुणवत्ता कहकर बेचे जा रहे देशी घी की कीमत 600 रुपये से 800 रुपये प्रति किलो के बीच है। इन्हें डेयरी प्रोडक्ट के रूप में बेचा जाता है। ऐसे में बाजार में घी खरीदते समय उपभोक्ताओं को समझ ही नहीं आ पाता कि वे किस ब्रांड और किस कीमत के घी का इस्तेमाल करे।

बाजार में ज्यादातर 600 रुपये किलो तक के घी की बिक्री
इसके बाद कुछ लोग अधिक कीमत के घी को गुणवत्ता की कसौटी मानते हुए खरीदते हैं। ऐसे लोगों के लिए बाजार में 1000 रुपये प्रति किलो से 2000 रुपये प्रति किलो तक का घी उपलब्ध है। इनमें वे घी भी शामिल हैं, जो गोशालाओं में और विभिन्न संस्थाओं की ओर से हैंड मेड के रूप में तैयार कर बेचे जाते हैं।

इसके अलावा गिर गाय, देशी गाय, साहीवाल गाय, केनक्रेव और थार पार्कर आदि गायों के घी की अलग-अलग कीमत होती है। व्यापारी राजेंद्र गोयल का कहना है कि बाजार में ज्यादातर 600 रुपये किलो तक के घी की बिक्री होती है।

About News Desk (P)

Check Also

भाषा विश्वविद्यालय में निकाली स्वच्छता रैली

लखनऊ। ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती में “स्वच्छता ही सेवा 2014” पखवाड़ा के अंतर्गत कुलपति प्रो एनबी ...