Breaking News

देश के मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना, पहाड़ों पर हो सकती है बर्फबारी

एक बार फिर से देश के कई राज्यों में मौसम में बदलाव होने वाला है. एक तरफ जहां कई राज्यों में तापमान बढ़ रहा है वहीं कई राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है. बेहद सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ इस समय उत्तर भारत के पहाड़ों की तरफ बढ़ रहा है। यह सिस्टम 20 मार्च के आसपास पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों तक पहुंच जाएगा, जिससे 21 से 24 मार्च के बीच पहाड़ी राज्यों पर व्यापक बारिश और हिमपात होने की संभावना है.

मौसम विभाग की माने तो 22 मार्च तक बारिश और हिमपात की गतिविधियां हिमाचल प्रदेश तक ही सीमित रहेंगी. 24 मार्च तक उत्तराखंड के कई हिस्सों में अच्छी बारिश और हिमपात की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं.

वहीं मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने या गरज के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है. उधर राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया जा रहा है.

इसके अलावा सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में मेघा बरस सकते हैं. यही नहीं पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी एक-दो स्थानों पर मौसम में बदलाव हो सकता है.

झारखंड के कई जिलों में आज कई जिलों में बादल गर्जने के साथ वज्रपात की आशंका है. इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार 20 मार्च को झारखंड के कई जिलों में बादल के गर्जन के साथ वज्रपात हो सकता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कतर से रिहा होकर लौटे सौरभ और उनके पिता ने PM को लिखा पत्र, कहा- उम्मीद थी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

नई दिल्ली: कतर ने जिन आठ भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मचारियों को मौत की सजा ...