Breaking News

देश में तेज रफ्तार से बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण, सामने आये रिकार्ड 40 हजार से ज्यादा नये मामले

देश में कोरोना वायरस का संक्रमण काफी तेज रफ्तार से बढ़ रहा है. देश में पिछले 24 घंटे में 40,906 नए संक्रमित मिलने से चिंता बढ़ गई है. अबतक 23,623 कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं जबकि और 188 की मौत हो गई. इस तरह देखा जाए तो एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 17,091 की बढ़ोतरी हुई है.

नए संक्रमितों का आंकड़ा 28 नवंबर के बाद सबसे अधिक है. इस दिन में 41,815 मरीज पाये गये थे. सबसे ज्यादा खराब स्थिति महाराष्ट्र की है जहां शुक्रवार को 25,681 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. यह संख्या देश में कुल मिले मरीजों में करीब 63 प्रतिशत है.

वहीं 1.15 करोड़ लोगों को अब तक कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया है, जबकि 1.11 करोड़ ठीक हुए हैं. वहीं 1.59 लाख लोगों की जान कोरोना के कारण हुई है. 2.85 लाख कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है.

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए मध्य प्रदेश के तीन शहरों इंदौर, भोपाल एवं जबलपुर में शनिवार रात्रि 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. इसके अलावा, प्रदेश के भोपाल, इंदौर एवं जबलपुर नगरों में आगामी 31 मार्च तक स्कूल एवं कॉलेज बंद रहेंगे. मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाएं तथा उद्योग चालू रहेंगे.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने शुक्रवार को थियेटर और सभागारों में आने वाले लोगों की संख्या सिमित रखने का निर्देश दिया है. सरकार ने इनसे कहा है कि 31 मार्च तक ये 50 फीसदी क्षमता के साथ ही संचालन करें. शुक्रवार को सरकार की ओर से इसी तरह की जारी एक अधिसूचना में निजी कार्यालयों को भी सिर्फ 50 फीसदी क्षमता के साथ ही कार्य करने की मंजूरी दी गई है. हालांकि इससे स्वास्थ्य एवं अन्य आवश्यक सेवा वाले कार्यालयों को बाहर रखा गया है.

पुडुचेरी प्रशासन ने कक्षा एक से आठवीं तक के सभी स्कूलों को 22 मार्च से 31 मई तक बंद रखने का आदेश दिया है. स्कूली शिक्षा निदेशक पी टी रुद्र गौड़ की ओर से शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है. उन्होंने कहा कि यह आदेश राज्य बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई से संबद्ध सभी स्कूलों पर लागू होगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

शिक्षा और परीक्षा में अव्वल आती लड़कियां, पंजाब की ये तीन बेटियां बनी मिसाल

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने 10वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है। ...