Breaking News

शिवपुर सीएचसी पर हुई स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक

• आठ शहरी पीएचसी के डाटा फीडिंग और असेस्मेंट की हुई गहन समीक्षा

• ई-कवच, आरसीएच व यूएचआईआर रजिस्टर को समय से पूरा करने को कहा

• परिवार नियोजन, नियमित टीकाकरण व मातृत्व स्वास्थ्य को करें सुदृढ़

वाराणसी। शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) शिवपुर पर मंगलवार को संबन्धित आठ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) की समीक्षा बैठक मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी के निर्देशन में की गई। पीएसआई इंडिया के सहयोग से समीक्षा बैठक आयोजित की गई जिसमें शहरी पीएचसी शिवपुर, सिकरौल, सदर बाजार, अर्दली बाजार, टाउनहॉल पहड़िया के प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं स्टाफ नर्स सहित लमही और लेढुपुर की स्टाफ नर्स ने प्रतिभाग किया।

बैठक में सभी एमओआईसी, स्टाफ नर्स और एएनएम को राष्ट्रीय कार्यक्रम में सुधार लाने और आरसीएच, यूएचआरआई व ई-कवच पर समय से डाटा फीडिंग संबंधी दिशा निर्देश दिये। शिवपुर सीएचसी के अधीक्षक डॉ करण गौतम ने अर्बन हेल्थ इंडेक्स रजिस्टर (यूएचआईआर) पर प्रतिदिन डाटा फीडिंग और उसका मूल्यांकन (असेस्मेंट) प्रभारी चिकित्सा अधिकारी (एमओआईसी) और एएनएम स्तर से करने के लिए कहा।

ओमप्रकाश राजभर ने दिया ये बड़ा बयान , कहा महिलाओं को झाड़ू-बेलन से…

ई कवच और आरसीएच पोर्टल पर नियत समय पर शत-प्रतिशत डाटा फीडिंग करने और प्रतिदिन मूल्यांकन करने के लिए निर्देशित किया । लक्ष्य के सापेक्ष प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) के लिए सभी चारों जाँच सौ फीसदी रिपोर्ट हों।

इसके लिए आशा कार्यकर्ता क्षेत्र में भ्रमण करे। उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) चिन्हित महिलाओं का लगातार फॉलो अप करें और उन्हें प्रसव के लिए सीएचसी भेजने के लिए प्रोत्साहित करें। बच्चों के नियमित टीकाकरण से छूटे सभी बच्चों को शत-प्रतिशत टीका लगवाएँ। परिवार कल्याण की सेवाओं को शहरी स्वास्थ्य पोषण स्वच्छता दिवस (यूएचएनडी) सत्र में अधिक से अधिक ज़ोर दिया जाए। संस्थागत प्रसव को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जाए। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धि के बारे में बताया गया।

पीएसआई इंडिया की ओर से कृति पाठक ने परिवार नियोजन कार्यक्रम पर जोर देते हुये बताया कि अस्थायी साधन यथा तिमाही गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा, आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी के साथ स्थायी साधन महिला व पुरुष नसबंदी के लिए लक्षित लाभार्थी को प्रोत्साहित करें । इसके साथ ही नियत सेवा दिवस और खुशहाल परिवार दिवस (21 तारीख) पर आने वाले लाभार्थियों को उनकी इच्छानुसार सेवाएँ जरूर प्रदान करें और इसकी रिपोर्टिंग भी समय से करें। पीएचसी के कायाकल्प असेस्मेंट को ध्यान में रखते हुये सभी चिकित्सीय व स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करना बेहद जरूरी है। इस मौके पर डीपीसी शालिनी श्रीवास्तव, चेतन श्रीवास्तव, पीएसआई इंडिया से अखिलेश एवं अन्य चिकित्सा अधिकारी व स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

माफिया मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत, कई जिलों में बढ़ाई गई सुरक्षा, प्रदेश में धारा 144 लागू

लखनऊ। जेल में बंद सजायाफ्ता बाहुबली पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी का दिल का दौरा पड़ने ...