Breaking News

Holi में ऐसे बचाये अपने स्किन को

होली Holi एक ऐसा त्योहार है, जिसमें लोग खुलकर मस्ती करते हैं, लेकिन रंगों की मस्ती का सबसे अधिक नकारात्मक प्रभाव जिस चीज पर देखने को मिलता है, वह है आपकी स्किन। अगर होली पर बालों और स्किन का सही तरह से ख्याल न रखा जाए तो बाद में स्किन में कलर तो रह ही जाता है, साथ ही रंगों में मौजूद केमिकल्स अपने साथ कई तरह की परेशानी लेकर आते हैं। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में, जो होली में आपकी सुंदरता का भी ख्याल रखेंगे।

Holi में स्किन को कम से कम से नुकसान

Holi में रंगों के कारण आपकी स्किन को कम से कम से नुकसान हो, इसका सबसे अच्छर उपाय है कि आप पहले से उसकी सुरक्षा के लिए कुछ कदम उठा लें। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने चेहरे के साथ−साथ पूरे शरीर पर क्रीम या मॉइश्चराइजर अवश्य लगाएं। साथ ही धूप से होली खेलने से पहले सनस्क्रीन लगाना भी बेहद आवश्यक है। वहीं शरीर के कुछ हिस्से जैसे कान के पीछे, नाखून या आंखों के आसपास पेटोलियम जेली का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो नाखूनों पर नेलपेंट भी लगा सकती हैं।

कवरिंग आएगी काम

होली के रंगों से बचने के लिए आप ऐसे कपड़े पहनें, जिससे आपकी स्किन ज्यादा से ज्यादा कवर हो। शार्ट्स या टीशर्ट के स्थान पर फुल स्लीव्स कपडे, जींस या ट्राउजर्स आदि को प्राथमिकता दें। इससे कलर सीधे स्किन के संपर्क में नहीं आता, जिससे स्किन को नुकसान पहुंचने की संभावना भी काफी कम हो जाती है।

Loading...
नेचुरल कलर्स

अगर संभव हो तो होली खेलने के लिए नेचुरल कलर्स का ही इस्तेमाल करें। दरअसल, इस तरह के रंग स्किन को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते। आप चाहें तो घर पर ही कई तरह के मसालों जैसे हल्दी, सब्जी, फल और फूल आदि से प्राकृतिक रंग तैयार कर सकते हैं और होली में जमकर इंजॉय कर सकते हैं।

 

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

Skin Care: सर्दियों में भी लगाएं सनस्क्रीन, वरना स्किन पर पड़ेगा बुरा असर…

यह तो हम सभी जानते हैं कि सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *