Breaking News

स्कूली बच्चों ने अपने हाथों से जांची जल की गुणवत्ता

• अलीगढ़ में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल जल ज्ञान यात्रा का आयोजन

• स्कूली बच्चों ने जल संरक्षण स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर गांव के लोगों को किया जागरूक
• जल जांच जांच प्रयोगशाला में अशुद्ध जल को शुद्ध करने की प्रक्रिया को जाना
• नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से परिचित हुए स्कूली बच्चे

अलीगढ़। हाथों में ग्लव्स पहने स्कूली बच्चे परखनली में जल की गुणवत्ता जांच रहे थे। उनको बताया जा रहा था कि पीने के पानी में कितनी प्रकार की अशुद्धियां पाई जाती हैं। उनको अशुद्ध पानी पीने से होने वाली बीमारियां और शुद्ध जल के फायदे भी बताए गये।

👉एक मैच में 3 शतक जड़ने वाले पहले भारतीय, पाकिस्तान के खिलाफ मैच में किया कारनामा

मौका था अलीगढ़ में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से आयोजित जल ज्ञान यात्रा का। स्कूली बच्चों को इस दौरान जल शोधन प्लांट अलीगढ़ से वाटर सप्लाई योजना पड़का, सुलतानपुर विकासखंड-जवां का भ्रमण कराया गया। बच्चों को पेयजल के ट्रीटमेंट और सप्लाई की प्रक्रिया भी दिखाई गई।

स्कूली बच्चों ने अपने हाथों से जांची जल की गुणवत्ता

जल की गुणवत्ता जाचंते स्कूली बच्चे पीने के पानी में कितनी प्रकार की अशुद्धियां पाई जाती हैं इसकी जानकारी ले रहे थे। इसका शुभारंभ बेसिक शिक्षा अधिकारी, अलीगढ़ राकेश सिंह और जल निगम ग्रामीण के अधिशासी अभियंता अतुल कुमार त्‍यागी ने हरी झण्डी दिखाकर किया। स्कूली बच्चे हाथों में जल संरक्षण के स्लोगन लिखी तख्तियां हाथों में लिये हुए थे।

स्कूली बच्चों ने अपने हाथों से जांची जल की गुणवत्ता

स्कूली बच्चों ने जागरूकता रैली के माध्यम से गांव में लोगों को जल संरक्षण और संचयन का संदेश दिया। उनको जल निगम की जल जांच प्रयोगशाला में अशुद्ध जल को कैसे शुद्ध किया जाता है, जल में कितने तरह की अशुद्धियां पाई जाती हैं आदि जानकारी दी गई। स्कूली बच्चों के लिए ये जानकारियां यादगार बन गईं। स्कूली बच्चों ने जल संरक्षण और संचयन पर कविताएं और गीत भी सुनाए।

स्कूली बच्चों ने अपने हाथों से जांची जल की गुणवत्ता

नुक्कड़ नाटक ने बताया पानी का महत्व

जल जीवन मिशन की ओर से आयोजित जल ज्ञान यात्रा में नुक्कड़ नाटक में मस्ती के साथ बच्चों को जल संरक्षण के फायदे बताए गए। कलाकारों ने बच्चों को बताया कि आने वाले समय में पानी कितना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा बच्चों ने आकर्षक रंगोली बनाकर पानी की अहमियत बताई।

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...