Breaking News

प्रहरी समिति के सार्थक प्रयास

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

लॉक डाउन की शुरुआत से अनलॉक तक अनेक अनुशांगिक संगठन आपदा राहत व जागरूकता अभियान संचालित कर रहे है।


विद्यार्थी परिषद भी राहत सामग्री वितरण के साथ जागरूकता के माध्यम से ही प्रवासी श्रमिकों, ग्रामीणों व अन्य जरुरतमन्दों की सहायता कर रहा है।

अब विद्यार्थी परिषद ग्राम कोरोना सुरक्षा प्रहरियों के माध्यम से गांवों में जनजागरण कार्यक्रम संचालित कर रहा है। इसके अंतर्गत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अवध प्रान्त ने गांवों में ग्राम कोरोना सुरक्षा प्रहरी तैनात किए हैं। इनके द्वारा गांवों में आ रहे श्रमिकों को क्वेरेन्टाइन करने, सोशल डिस्टेंसिंग पर अमल व मास्क के प्रयोग के प्रति जागरूक किया जा रहा है। यह जानकारी विद्यार्थी परिषद के प्रांत मंत्री अंकित शुक्ल ने दी।

उन्होंने कहा कि ग्राम कोरोना सुरक्षा प्रहरी समितियों का गठन कर गाँव में व्यापक जन जागरण अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को बताया जा रहा है कि घर के बाहर निकलने पर अपने साथ मास्क और गमछा का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। इतना ही नहीं अति आवश्यक होने पर ही घर के बाहर निकलने के लिए उनको जागरूक किया जा रहा है।

गत पन्द्रह दिनों से लगातार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने अवध प्रान्त के सभी छह विभागों के तेरह प्रशासनिक व पन्द्रह संगठानात्मक जिलों की अड़सठ तहसीलों के पन्द्रह सौ से अधिक गाँवों में सवा आठ सौ कार्यकर्ताओं के माध्यम से गाँव में व्यापक जन जागरण अभियान चलाया जा रहा है। प्रत्येक कोरोना सुरक्षा प्रहरी समिति में पांच से सात लोगों को रखने का आग्रह किया गया है।

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...