Breaking News

किन्नौर के ऊंचाई वाले भागों में बर्फबारी, धर्मशाला में बरसे बादल; जानें माैसम पूर्वानुमान

शिमला:  हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला किन्नौर में गुरुवार सुबह ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई। कल्पा, निचार और पूह खंड के अधिकांश ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई। जिले में सुबह अचानक भारत-तिब्बत सीमा के समीप नकदम, नित्थल, थाच, खानादुमति, रानीकंडा, किन्नौर कैलाश, नाको के रियोपुरगिल, सांगला कंडा, रक्षम के शोशला पीक, बटसेरी की सीगन पहाड़ियों, भावावैली की ऊंची चोटियों में सुबह से ही बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया। इन क्षेत्रों में करीब सात सेंटीमीटर ताजा हिमपात दर्ज किया गया है। वहीं, जिले के निचले इलाकों में सुबह से ही बारिश का दौर जारी है।

बर्फबारी से तापमान गिरा
मौसम में आए बदलाव के कारण तापमान में अचानक गिरावट दर्ज की गई है। इस कारण समूचे जिले में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। उपरी शिमला के कई भागों में भी सुबह से शाम तक बारिश दर्ज की गई है। परिवहन निगम रिकांगपिओ के कार्यवाहक क्षेत्रीय प्रबंधन नागेंद्र चांदला ने बताया कि जिला मुख्यालय रिकांगपिओ से शिमला और पूह की ओर वाहनों की बराबर आवाजाही रही। उधर, बुधवार रात को शिमला में न्यूनतम तापमान 16.8, धर्मशाला 18.0, ऊना 21.4, नाहन 22.1, केलांग 6.7, सोलन 19.4, मनाली 12.2, कांगड़ा 19.6, मंडी 20.1, बिलासपुर 23.0 और चंबा में 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

जानें 18 सितंबर तक कैसा रहेगा माैसम
राज्य में गुरुवार शाम 6:00 बजे तक 34 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही ठप रही। 24 बिजली ट्रांसफार्मर भी बाधित चल रहे हैं। माैसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से राज्य के कई भागों में 13 सितंबर के लिए भी भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। कई भागों में 18 सितंबर तक बारिश का दाैर जारी रहने का पूर्वानुमान है। अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के शिमला, किन्नौर और सिरमौर जिलों के कुछ जलग्रहण क्षेत्रों और पड़ोस में मध्यम से उच्च बाढ़ का खतरा होने की संभावना है।

About News Desk (P)

Check Also

भारत ने प्राकृतिक आपदाओं से घिरे म्यांमार और नामीबिया को भेजी मदद

नई दिल्ली। भारत तूफान, बाढ़ और सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं से ग्रस्त जरूरतमंद देशों की ...