Breaking News

लन्दन में हुआ कुछ ऐसा जिससे इस भारतीय जोड़े का नाम इतिहास में शामिल हो गया

ब्रिटेन में covid-19 का टीका लगाने की शुरुआत मंगलवार, 08, दिसंबर 2020 को हो गयी। इस क्रम में एक भारतीय मूल की बुजुर्ग जोड़ी को कॉविड-19 का सबसे पहला टीका लगाया गया। डॉ. हरी शुक्ला (87 वर्ष) और उनकी पत्नी रंजन शुक्ला (83 वर्ष) को लन्दन के न्यू कैसल के एक अस्पताल में फाइजर/बायोएनटेक का पहला टीका लगाया गया। इसके साथ ही लन्दन में भारतीय मूल का यह जोड़ा covid-19 की वैक्सीन लेने वाला दुनिया का प्रथम (दंपत्ति) जोड़ा बन गया।

डॉ. हरि शुक्ला और उनकी पत्नी रंजन न्यूकैसल अस्पताल के पहले दो रोगी हैं और दोनों दुनिया के पहले व्यक्ति हैं जिन्हें कोविड-19 का टीका दिया गया है। ”कोवेंट्री की 90 वर्षीय मारग्रेट ‘‘मैगी” कीनन टीका लगवाने वाली दुनिया की पहली महिला हैं। उनके बाद वार्विकशायर के 81 वर्षीय विलियम शेक्सपियर को टीका लगाया गया।

डॉ. हरि शुक्ला ने कहा, ‘‘मैं बहुत खुश हूं कि अंतत: हम इस वैश्विक महामारी के अंत की ओर बढ़ रहे हैं और मैं खुश हूं कि टीका लगवा कर, मैं अपनी जिम्मेदारी पूरी कर रहा हूं। मुझे लगता है कि यह मेरा कर्तव्य है और मदद के लिए जो हो सकेगा वह मैं करूंगा।”

उन्होंने कहा, ‘‘ राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के साथ लगातार सम्पर्क में रहने की वजह से, मुझे पता है कि उन सभी ने कितनी मेहनत की है और उन सभी के लिए बड़ा सम्मान है। उनका दिल बहुत बड़ा है और वैश्विक महामारी के दौरान हमें सुरक्षित रखने के लिए उन्होंने जो कुछ भी किया है उसके लिए मैं आभारी हूं।” डॉ. हरि शुक्ला को एनएचएस द्वारा ब्रिटेन की टीका एवं टीकाकरण संबंधी संयुक्त समिति द्वारा निर्धारित मानदंड के आधार पर चुना गया था।

शाश्वत तिवारी राजनितिक संपादक

शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका-रूस का टकराव तय, अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की दौड़ बनेगा मुद्दा, चर्चा आज

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने रूस पर एक गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह ...