Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय को अपने प्रयासों में मिली सफलता

शाश्वत तिवारी
 शाश्वत तिवारी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा किए गए प्रयास सफल रहे। भारत के साथ दुनिया के 190 देशों ने सोमवार को 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 के मौके पर आसन और प्राणायाम किया। वैश्विक महामारी कोरोना के कारण दुनिया में जहां कई चीजें प्रभावित हुई हैं।

वहीं विदेशों में स्थित भारत के मिशन इस दिन को खास बनाने में जुटे रहे। भारतीय मिशनों ने अपने-अपने देशों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ 21 जून को विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का समन्वय किया। दुनिया के अलग-अलग देशों से सामने आईं तस्वीरें यह बताती हैं कि कोरोना महामारी से जारी युद्ध में भारत की प्राचीन परंपरा का अमूल्य उपहार योग पूरे विश्व के लिए उम्मीद की किरण बनकर उभरा है।

भारत के साथ दुनिया के 190 देशों ने किया आसन और प्राणायाम

अमेरिका में टाइम्स स्क्वायर पर हुआ योग: वाशिंगटन डीसी में स्थित भारतीय दूतावास ने एक बयान जारी कर बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने एक समारोह को संबोधित किया। दूतावास ने कहा कि अमेरिका में भारत के सभी पांचों वाणिज्य दूतावास न्यूयॉर्क, शिकागो, ह्यूस्टन, अटलांटा और सैन फ्रांसिस्को में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। न्यूयॉर्क स्थित वाणिज्य दूतावास ने टाइम्स स्क्वायर एलायंस के साथ मिलकर टाइम्स स्क्वायर में समारोह का आयोजन किया, जिसमें कोरोना प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए 3000 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

ऑस्ट्रेलिया में आयोजित 35 कार्यक्रम का आयोजन: उच्चायुक्त मनप्रीत वोहरा ने बताया कि ”कैनबरा में स्थित भारतीय उच्चायोग ऑस्ट्रेलिया के सभी 5 राज्यों कैनबरा, सिडनी, ब्रिस्बेन, पर्थ और गोल्ड कोस्ट में 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग सिखाने और प्रसार करने वाले संगठनों के साथ मिलकर 35 कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। जिनमें 25 कार्यक्रम व्यक्तिगत, एक क्विज और 9 कार्यक्रम वर्चुअल हैं।”

यूके में योग को लेकर दिखा खासा जोश: लंदन की भारतीय उच्चायुक्त गायत्री इस्सर ने कहा कि ”महामारी के बीच भी 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर योग प्रेमियों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम और टेनिस स्टार सानिया मिर्जा की ब्रिटेन में मौजूदगी ने योग प्रेमियों के जोश को बढ़ा दिया है।” उन्होंने कहा कि ”इस मौके पर इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में काफी संख्या में लोगों ने योग के विशेष सत्र में भाग लिया।” इस्सर ने बताया कि ”यूके के प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर योग को लेकर जागरुकता बढ़ाने के लिए लोकप्रिय आसन दिखाए जा रहे हैं।”

इटली में दिखी योग दिवस की धूम: कोरोना की पहली लहर के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देश इटली में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 को लेकर उत्साह देखने को मिला। इटली के वियना, रोम और सैन मैरिनो शहर में भारी संख्या में योग प्रेमियों ने योग किया। इस बारे में सैन मैरिनो स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि ”इटली के विदेश मंत्री लुका बेकरी और संस्कृति एवं शिक्षा मंत्री एंड्रिया बेलुजी ने योग दिवस के समारोह में हिस्सा लिया।” इस दौरान राजदूत डॉ. नीना मल्होत्रा भी मौजूद रहीं।

जापान में स्थित विश्व के सबसे ऊंचे टॉवर में आयोजित हुआ कार्यक्रम: टोक्यो स्थित भारतीय दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा कि 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विश्व के सबसे ऊंचे टावर टोक्यो स्काईट्री में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जापानी संसद के सदस्य हकुबुन शिमोमुरा, हिरोशी यामादा, युताका इवासे के साथ-साथ जापान में भारत के राजदूत सुजान चिनॉय सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। दूतावास ने आगे बताया कि विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र की मदद से ऑनलाइन योग कार्यशालाओं का आयोजन करने के साथ ही जापान के विभिन्न हिस्सों में इस तरह के 100 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

योग दिवस को लेकर रूस में भी दिखा उत्साह: भारत के सबसे पुराने दोस्तों में से एक रूस में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उत्साह देखने को मिला। मास्को स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि इस मौके पर एंबेसी में योग का विशेष सत्र आयोजन करने के साथ ही सेंट पीटर्सबर्ग, सोची और व्लादिवोस्तोक समेत रूस के सभी प्रमुख शहरों में 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए।

प्रधानमंत्री मोदी ने की थी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पहल: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के माध्यम से की थी। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत अशोक मुखर्जी द्वारा योग दिवस को लेकर प्रस्ताव पेश किया गया था। इसमें सह प्रायोजक के रूप में 175 काउंटी थे, जो महासभा के किसी भी प्रस्ताव के लिए सबसे उच्चतम था।

इसके बाद 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया। 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 193 सदस्यों द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने किया तिब्बती सीमावर्ती शहर न्यिंगची का दौरा, जिससे भारत की बढ़ी मुश्किलें

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने अरुणाचल प्रदेश ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *