Breaking News

प्रेरक ब्लॉक बनाने में सहयोग करें शिक्षक : अनूप कुमार सिंह

रसूलाबाद। शिक्षक संकुल पूरनपुरवा की मासिक बैठक आज प्राथमिक विद्यालय रजपुरवा में खण्ड शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। खंड शिक्षा अधिकारी ने रसूलाबाद ब्लाक को प्रेरक ब्लॉक बनाने में सभी शिक्षकों का सहयोग मांगा।

बैठक में संकुल शिक्षक शालिनी शर्मा ने शिक्षण योजना में विषय “कोणों को कैसे पहचानें” पर अपना प्रेजेंटेशन दिया। इसी क्रम में सुरेन्द्र कुमार वर्मा ने अपने विद्यालय में स्टाफ के सहयोग से किए गए अनुप्रयोग एवं नवाचारों का प्रेजेंटेशन पी पी टी के माध्यम से सभी को दिखाया। शुएब मोहम्मद ने शिक्षकों के समक्ष कबाड़ से जुगाड़ किस प्रकार से की जाए इसके बारे में बताया । तेज सिंह राजपूत ने गतिविधि के माध्यम से कैसे छोटे बच्चों को अपोजिट वर्ड सिखाएंगे इसके बारे में बताया। आनंद प्रताप सिंह ने प्रेरणा एप पर नये बच्चों की डाटा फीडिंग के विषय में जानकारी दी।

बैठक में प्रेरणा सारथी अंकित मिश्रा ने सभी शिक्षकों को प्रेरणा लक्ष्य, सूची एवं आधारशिला, ध्यानाकर्षण और शिक्षण संग्रह के संबंध में विस्तार से बताया ।उन्होंने कहा कहा जब तक हम आप इनको आत्मसात नहीं कर लेते तब तक मिशन प्रेरणा को हम अपने विद्यालयों में क्रियान्वित नहीं कर पाएंगे । प्रेरणा सारथी अंकित मिश्रा ने कहा कि सर्व प्रथम प्रत्येक शिक्षक को अपने अंदर कुछ नया करने के लिए सोचना होगा ।जब बच्चे विद्यालय में आएंगे उस समय हम आप उनको बेहतर ढंग से शिक्षा प्रदान करने में सक्षम होंगे ।

डायट मेंटर विपिन कुमार संत ने सभी शिक्षकों को स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद के यूट्यूब सेशन में दिए गए निर्देशों के बारे में बताया और कहा हमारे महानिदेशक की मंशा है कि हम आप प्रत्येक बच्चे तक ई कंटेंट जो उपलब्ध कराया जा रहा है, उसको प्रत्येक बच्चे तक पहुंचाएं एवं अभिभावकों को विस्तार से इसकी जानकारी दें।

एआरपी पवन सिंह ने विद्यालय प्रबंध समिति एवं पैरेंट टीचर मीटिंग की उपयोगिता सभी शिक्षकों को समझाई। एआरपी पवन सिंह ने सभी शिक्षकों को पाठ योजना एवं शिक्षण योजना में क्या अंतर है इसको समझाया और उन्होंने ऑनलाइन पोर्टल का प्रयोग कैसे करें इसकी जानकारी शिक्षकों को प्रदान की।

बैठक के अंत में खंड शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार सिंह ने सभी शिक्षकों को प्रेरित करते हुए कहा कि हम आप जब तक अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान नहीं करेंगे तब तक हमारा समाज एक सभ्य समाज कैसे बनेगा? इसके बारे में सभी को सोचना है ? उन्होंने कहा कि यदि हमारे बच्चे आज अशिक्षित रह जाते हैं तो हमारे देश का भविष्य कैसा होगा ? इस पर हम सभी को विचार करना होगा? हम सभी के प्रयास से विकासखण्ड रसूलाबाद प्रेरक ब्लाक बन सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए आप सभी अपना शत प्रतिशत योगदान अपने विद्यालयों में प्रदान करें।

बैठक में शालिनी शर्मा, सुरेन्द्र सिंह वर्मा, शुएब मोहम्मद, तेज सिंह राजपूत, आनंद प्रताप सिंह, रविंद्र कुमार, सनत कुमार चतुर्वेदी, अखिलेश कुमार दुबे, कुंवर पाल, दीपक कुमार, महेंद्र कुमार, सत्येंद्र सिंह यादव, संजय कुमार यादव, विनीता यादव, प्रीति रानी आदि शिक्षकों ने भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता खंड शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार सिंह ने की, जबकि संचालन एआरपी पवन सिंह ने किया।

रिपोर्ट-अवधेश कुमार सिंह

About Samar Saleel

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...