Breaking News

नासा की नयी अंतरिक्ष दूरबीन से दिखा आकाशगंगाओं का अद्भुत नज़ारा, रोमांच से भर देगी ये तस्वीरे

 नासा की नयी अंतरिक्ष दूरबीन से ली गई पहली तस्वीर आकाशगंगाओं से भरी हुई है तथा यह ब्रह्मांड का अब तक का सबसे गहरा रूप प्रस्तुत करती है।पृथ्वी के परे जीवन की तलाश में नासा समेत दुनियाभर की अंतरिक्ष एजेंसियां लंबे से जुटी हैं।

इस दिशा में एक अहम उपलब्धि हासिल करते हुए नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप  ने एक हजार प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक विशाल ग्रह पर पानी, बादल और धुंध का पता लगाया है।जिसमें हर तारे की डिटेल साफ-साफ दिख रही है। इन भूरे रंग के बादलों के उसपार भी जेम्स वेब का कैमरा देख सकता है।

नासा ने बुधवार को बताया कि यह ग्रह मोटे तौर पर दक्षिणी-आकाश नक्षत्र फीनिक्स से लगभग 1,150 प्रकाश-वर्ष दूर स्थित है। यहां विशाल मात्रा में गैस है। इसका वजन द्रव्यमान बृहस्पति के आधे से कम है और इसका व्यास बृहस्पति से 1.2 गुना अधिक है।  पहले भी इसकी तस्वीर मिली थी लेकिन इतनी साफ-सुथरी तस्वीर पहली बार मिली है.
आमतौर पर किसी तारे के निर्माण से संबंधित हिस्सों की तस्वीरें नहीं मिल पाती लेकिन जेम्स वेब के संवेदनशील पेलोड्स बेहद बारीक वस्तुओं की भी तस्वीर ले लेता है।नासा ने बताया कि यह ग्रह हमारे सूर्य की परिक्रमा करने वाले किसी भी ग्रह की तुलना में बहुत अधिक उभरा हुआ है। उसका तापमान 538 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। यानी यह काफी गर्म है।

About News Room lko

Check Also

विरोध के आगे झुकी फ्रांस सरकार, न्यू कैलेडोनिया के मतदान सुधार को निलंबित किया

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां ने बुधवार को न्यू कैलेडोनिया में लागू किए गए मतदान ...