Breaking News

बीट प्रणाली को लेकर यूपी पुलिस कर रही मंथन

लखनऊ। कानून-व्यवस्था को मजबूत करने के लिए पुलिस विभाग में अंतिम कड़ी माने जाने वाले सिपाही को मुख्य धारा से जोड़ने की कसरत शुरू हो गई है। गृह मंत्री अमित शाह और पुडुचेरी की लेफ्टीनेंट गर्वनर डॉ.किरण बेदी की यूपी पुलिस को बीट पुलिसिंग को लेकर दी गई नसीहत रंग लाती नजर आ रही है। जल्द उत्तर प्रदेश में पहली बार एकरूपता के साथ बीट प्रणाली लागू किए जाने की तैयारी है। डीजीपी ओपी सिंह का कहना है कि बीट प्रणाली को लेकर पहली बार समग्रता में आदेश जारी किया जाएगा।

28 और 29 नवंबर को लखनऊ में 47वीं अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस का आयोजन हुआ था। कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह की मुख्य अतिथि देश की पहली आइपीएस अधिकारी डॉ.किरण बेदी ने दिल्ली पुलिस के अनुभव साझा करते हुए बीट पुलिसिंग की खूबियां बयां की थी। 29 नवंबर को पुलिस विज्ञान कांग्रेस के समापन समारोह में गृह मंत्री अमित शाह ने भी बीट प्रणाली को व्यवस्थित ढंग से लागू किए जाने की बात कही थी।
इसके बाद से डीजीपी मुख्यालय स्तर से दिल्ली, चंडीगढ़ समेत अन्य प्रदेशों में लागू बीट प्रणाली सिस्टम का अध्ययन कराया जा रहा है। मंगलवार को पुलिस मुख्यालय में इसे लेकर पहली बैठक हुई और कई बिंदुओं पर विचार किया गया। सिपाही व हेड कांस्टेबल की जिम्मेदारी तय करने से लेकर बीट में लोगों के बीच उनकी पहचान और कम्युनिटी पुलिसिंग के मॉडल पर मंथन हुआ। जल्द इसे लेकर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के मत भी लिए जाएंगे, जिसके बाद एकरूपता में बीट प्रणाली लागू किए जाने की तैयारी है।

About Samar Saleel

Check Also

बसपा ने सपा को फिर पछाड़ने की जुगत लगाई, साइकिल की हवा निकालने के लिए नई रणनीति से घेराबंदी

लखनऊ:  बसपा ने सपा को पछाड़कर लोकसभा चुनाव में खुद को दूसरी सबसे ज्यादा सांसदों ...