Breaking News

Hair serum: सीरम लगाने से बालों को मिलते हैं ये फायदे…

पिछले कुछ समय में हेयर सीरम का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। हेयर सीरम वास्तव में एक हेयर केयर प्रॉडक्ट है, जो लिक्विड रूप में मिलता है और इसमें सिलिकॉन, सेरामाइड्स और अमीनो एसिड होते हैं। हालांकि यह लिक्विड होता है, लेकिन फिर भी पानी से अधिक थिक होता है। वैसे तो हेयर सीरम को मुख्य रूप से हेयर स्टाइलिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह इससे भी कहीं अधिक है। इसकी मदद से आप डाई, डल और अनमैनेजेबल हेर्यस को भी ठीक कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको हेयर सीरम के इस्तेमाल के कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं-

करें बालों को प्रोटेक्ट
जब आप हेयर सीरम को बालों पर लगाती हैं तो इससे बालों पर एक परत बनती है। यह आपको बालों को हीट, सन डैमेज, धूल, मिट्टी व प्रदूषण से बचाता है। इसलिए किसी भी हॉट हेयर स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करने से पहले प्रोटेक्टिंग सीरम का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

बालों को मिलेगी शाइन
हेयर सीरम की लेयर एक लाइट रिफलेक्टर की तरह काम करती है, जिसके कारण आपके बाल काफी शाइनी दिखते हैं। इसके अलावा हेयर सीरम में अमीनो एसिड मौजूद होता है, जो कलर और केमिकल्ड हेयर को भी प्रोटेक्शन व शाइन प्रदान करता है।

रोकें हेयर फॉल
सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन हेयर सीरम हेयर फॉल को भी कम करने में मदद करता है। दरअसल, जब हमारे बाल उलझे हुए होते हैं तो वह ज्यादा टूटते हैं। ऐसे बालों के लिए हेयर सीरम एक लुब्रिकेंट के रूप में काम करता है और डिटैंगलिंग को आसान बनाता है। जिसके कारण बाल झड़ने कम हो जाते हैं।

रूखे बालों के लिए बेस्ट
अगर आपके बाल रूखे व बेजान हैं तो आपको हेयर सीरम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। हेयर सीरम बालों के मॉइश्चर को लॉक करता है, जिससे आपके हेयर स्मूद व शाइनी बनते हैं।

बचाए समय
आज के समय खूबसूरत बाल तो हर कोई चाहता है, लेकिन उसकी केयर का टाइम किसी के पास नहीं होता। ऐसे में हेयर सीरम का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा। इसे लगाने में चंद सेंकड लगते हैं और आपके बालों का पूरा लुक ही बदल जाता है। अगर आप भी कम समय में अपने बालों को खूबसूरत दिखाना चाहती हैं तो हेयर सीरम का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है।

इसका रखें ध्यान
हालांकि हेयर सीरम बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन आप हर दिन इसका इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इसमें भी कुछ केमिकल्स होते हैं और लंबे समय तक इसका लगातार इस्तेमाल आपके बालों को डैमेज कर सकता है।

About Samar Saleel

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...