Breaking News

भारत पर अमेरिका-ईरान के बीच टेंशन का असर, लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ रहे टेंशन का असर भारत पर दिखने लगा है। आज लगातार तीसरे दिन पेट्रोल-डीजल का दाम बढ़ गए हैं। दिल्ली समेत देश के तमाम बड़े शहरों मे पेट्रोल के भाव में आठ पैसे से 11 पैसे तक की तेजी दर्ज की गई। वहीं, डीजल के दाम में 12 से 16 पैसे तक की बढ़ोत्तरी हुई। दिल्ली में पेट्रोल 10 पैसे महंगा होकर 75.45 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। दूसरी ओर डीजल 15 पैसे की तेजी के साथ 68.40 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है।

आईओसीएल की वेबसाइट के मुताबिक, कोलकाता और मुंबई में भी पेट्रोल के दाम में10 पैसे का इजाफा हुआ है। इस इजाफे के बाद कोलकाता में पेट्रोल का दाम 78.04 रुपए और मुंबई में 81.04 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं, चेन्नई में पेट्रोल 11 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है, जिसके बाद दाम 78.39 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। इस इजाफे के बाद मुंबई में डीजल का दाम 71.72 रुपए और चेन्नई में 72.28 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। इसके अलावा कोलकाता में 15 पैसे की बढ़त हुई है, जिसके बाद कोलकातावासियों को एक लीटर डीजल के लिए 70.76 रुपए चुकाने होंगे।

गौरतलब है कि ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद दुनिया पर युद्ध का खतरा मंडरा रहा है। जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान और अमेरिका के बीच तनाव और बढ़ गया है। ईरान ने साफ कहा है कि वो अपने कमांडर की मौत का बदला अमेरिका से लेकर रहेगा। इन खतरों को भांपते हुए खाड़ी देशों में अमेरिका अपने 3000 और सैनिक भेज रहा है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह जानकारी शुक्रवार को दी गई। सूत्रों के मुताबिक अमेरिका ने ये ईरान के साथ युद्ध की पूरी तैयारी कर ली है। हालांकि राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का कहना है कि हमने जो एक्शन लिया वो युद्ध शुरू करने के लिए नहीं बल्कि युद्ध खत्म करने के लिए लिया। अमेरिका के हवाई हमले में ईरान के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ट्रंप का ये बयान आया है।

वहीं संयुक्त राष्ट्र महासचिव के उप प्रवक्ता फरहान हक ने खाड़ी में तनाव बढ़ने पर गहरी चिंता व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि ‘महासचिव खाड़ी में तनाव कम करने की निरंतर वकालत करते रहे हैं। वह हालिया तनाव को लेकर बेहद चिंतित हैं।’ साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता ने कहा कि यह ऐसा समय है जिसमें नेताओं को अधिकतम संयम बरतना चाहिए। फरहान हक ने आगे कहा कि ‘विश्व एक और खाड़ी युद्ध नहीं झेल सकता।’

आपको बता दें कि अमेरिका ने अपने दूतावास पर हमले के बाद बगदाद पर एयर स्ट्राइक कर अपना रुख साफ कर दिया है। अमेरिका ने 24 घंटे के भीतर बगदाद पर दो बार हवाई हमले किए हैं। शुक्रवार को किए पहले हमले में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी। इस हमले में कुल 8 लोगों की मौत हुई है। वहीं आज सुबह किए गए हमले में 6 लोगों के मारे जाने की खबर है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘खराब मौसम और भू-राजनीतिक तनाव के कारण बढ़ सकती है महंगाई’, आरबीआई के बुलेटिन में जताई गई आशंका

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अप्रैल बुलेटिन में मंगलवार को कहा गया कि खराब मौसम ...