Breaking News

देश में इटली से आए व्यक्ति ने इस कारण मचाया हड़कंप, इन राज्यों ने जारी हुआ हाई अलर्ट

जयपुर एयरपोर्ट पर इटली से आए एक व्यक्ति को कोरोनावायरस से पॉजिटिव पाए जाने के बाद देश में हड़कंप मच गया है. ये अब तक भारत का छठा मामला है. उधर, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोनावायरस (CoronaVirus) को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. बता दें लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में 1 मरीज़ को अलग-थलग कर दिया गया है. जांच के लिए मरीज के सैंपल पुणे लैब भेजा गया है. वहीं, पूरे प्रदेश की बात करें तो चीन से उत्तर प्रदेश में अब तक 2200 लोग आ चुके हैं. अब तक 120 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. फिलहाल उत्तर प्रदेश में अभी तक कोई भी कोरोना का मरीज नहीं मिला है.

देश की राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में स्थित एक स्कूल ने दसवीं कक्षा की आंतरिक परीक्षा इसलिए रद्द कर दीं, क्योंकि उस स्कूल में पढ़ने वाले एक छात्र के पिता की कोरोना वायरस की जांच पॉजिटिव पाई गई है. ये युवक पूर्वी दिल्ली में रहता है. वे दिल्ली में पहले व्यक्ति हैं, जिनकी जांच पॉजिटिव आई है. इस वायरस से अभी तक तीन हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. युवक के दो बच्चे नोएडा में एक बर्थडे पार्टी में पांच लोगों के संपर्क में आए थे, जिसके बाद स्कूल में माहौल काफी घबराहट भरा हो गया. जिसके बाद स्थानीय स्वास्थ्य प्रशासन ने स्कूल परिसर में अच्छे से साफ-सफाई की है. व्यक्ति के परिवार के सदस्यों सहित पांच लोगों को घर में अलग-थलग रखा गया है और उनका कोरोनावायरस का टेस्ट होगा.

बाहर से आने वालों की सघन जांच की जा रही है

कोरोना को लेकर देश में मच रहे हड़कंप के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि कोरोनावायरस की जांच से लेकर उपचार तक के सभी इंतजाम किए जा रहे हैं. इसको लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. इसके बाद मोदी ने ट्वीट किया, “कोविड-19 को लेकर बनी स्थिति की मैंने विस्तार से समीक्षा की है. बाहर से भारत आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग और तुरंत उपचार के लिए केंद्रीय मंत्री और राज्य साथ मिलकर काम कर रहे हैं. इसको लेकर घबराने की ज़रूरत नहीं है.”

जयपुर में इटली के नागरिक के कोरोना पॉजिटव होने के बाद उन्हें एसएमएस हॉस्पिटल भेज दिया गया है. वहां डॉक्टर सुधीर भंडारी की अगुवाई में जांच की जा रही है. भंडारी के मुताबिक मरीज को गहन निगरानी में रखा गया है. हॉस्पिटल दिल्ली स्थित इटली दूतावास के संपर्क में भी है क्योंकि इस व्यक्ति के साथ इटली के 18 लोगों ने यात्रा की है. तेलंगाना और दिल्ली में सोमवार को एक-एक केस सामने आया था. दोनों मरीजों का गहन निगरानी में इलाज चल रहा है.

इससे पहले तीन मामले में केरल में सामने आए थे. तेलंगाना सरकार ने पीड़ित के साथ जिन 25 यात्रियों ने बस में यात्रा की थी. उनकी भी जांच करवा रही है. वहीं, दिल्ली में कोरोना का मामला सामने आने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस बाबत प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत की.

About News Room lko

Check Also

‘दूसरों को डराना कांग्रेस की पुरानी संस्कृति’; 140 करोड़ भारतीयों ने ठुकराया…

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को देशभर के प्रमुख वकीलों ने पत्र लिखा ...