Breaking News

पेट में गैस की समस्या रहती है तो ऐसे पाए इससे छुटकारा

अगर आपको भी पेट में गैस की समस्या रहती है तो आप नीचे बताए गए तरीकों को आजमाएं. इन तरीकों की मदद से पेट की गैस की समस्या जल्द ही समाप्त हो जाएगी व आपका पेट अच्छे से साफ भी हो जाएगा. हालांकि पेट की गैस को कैसे समाप्त किया जाए ये जानने से पहले आप पेट में गैस होने के कारण व लक्षण क्या होते हैं इसपर एक नजर डाल लें.तो आइये जानते है इन मुख्य करने के बारे में

लक्षण –

– उलटी का मन करना

– पेट फूलना व बदबूदार सांसें आना

– भूख कम लगना

– पेट में सूजन रहना

कारण :

– अधिक तीखा व चटपटा भोजन करना पेट के लिए उत्तम नहीं होता है व ये पेट में गैस का मुख्य कारण माना जाता है.

– अगर आप ठीक तरह से खाने को चबा कर नहीं खाते हैं तो आपको पेट में गैस हो जाती है.

– जो लोग अधिक तला हुआ खाना खाते हैं उनको पेट में गैस की समस्या अधिक होती है.

– पाचन क्रिया बेकार होने पर अक्सर पेट में गैस बनने लग जाती है. इसलिए जिन लोगों का पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है उनको भी पेट में गैस हो जाती है.

पेट की गैस दूर करने के घरेलू उपाय

पेट में गैस होने पर आप ये सरल घरेलू तरीकों को आजमाकर देंखे. इन तरीकों की मदद से महज एक दिन के अंदर ही पेट की गैस से आपको निजात मिल जाएगी –

लहसुन खाने से भी गैस की समस्या दूर हो जाती है. इसलिए आप रोज दो बार लहसुन की कलियों को चबाया करें व ऊपर से गर्म पानी पी लें.

पाचन क्रिया बेकार होने पर पेट में गैस बन जाती है व पाचन क्रिया को ठीक बनाए रखने में इलायची अच्छा साबित होती है. पाचन क्रिया बेकार होने पर आप इलायची का सेवन किया करें. इसके अतिरिक्त पुदीने की पत्तियां खाने से भी पेट ठीक से काम करता है.

पेट में गैस बनने पर आप काली मिर्च का पाउजड शहद के साथ खा लें. आपको आराम मिल जाएगा. शहद के अतिरिक्त आप चाहें तो दूध के अंदर भी काली मिर्च का पाउडर मिलाकर दूध पी सकते हैं.

सुबह खाली पेट दालचीनी का पानी पीने से भी गैस ठीक हो जाती है. इसलिए आप चाहें तो दालचीनी का पानी भी पी सकते हैं. दालचीनी का पानी तैयार करने के लिए आप एक गिलास पानी गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. इस पानी में आप दालचीनी डाल दें व इसे अच्छे से उबाल लें. जब ये अच्छे से उबल जाए तो आप गैस को बंद कर इस पानी तो छान लें व गुनगुन होने पर इसे पी लें.

आप नीबू के रस में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला दें व रोज प्रातः काल खाली पेट इस मिलावट को खाएं. ये मिलावट खाने से गैस ठीक हो जाएगी.

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...