Breaking News

राजस्थान समेत इन राज्यों में होगी जमकर बारिश, जारी हुआ अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले चार दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने बारिश और आंधी जारी रहने की संभावना जताई है। उत्तर-पश्चिम भारत में गुरुवार तक 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

साथ ही गरज, बिजली और कभी-कभी हवा के साथ छिटपुट बारिश होने का अनुमान है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने राजस्थान में आज अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश में 1 जून और उत्तराखंड में 2 जून तक कुछ जगहों पर ओले पड़ सकते हैं।

राजस्थान को लेकर आईएमडी ने कहा कि आज यहां अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उदयपुर में शाम को अचानक मौसम बदला-बदला नजर आया। यहां काले बादल और तेज हवाएं देखी गईं। राज्य के अधिकतर हिस्सों में आंधी और बारिश के चलते तापमान गिरने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर और बीकानेर संभाग के जिलों में मंगलवार को भी बादल गरजने, तेज अंधड़ आने व भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है।

पिछले 24 घंटों में राज्य में अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 30.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। 24 घंटों में जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर संभाग के कुछ भागों में तेज आंधी बारिश दर्ज की गई है। जैसलमेर में सर्वाधिक बारिश 8 सेंटीमीटर दर्ज की गई है।

वहीं, जम्मू-कश्मीर में 2 जून तक गरज और बिजली गिरने के साथ रुक-रुककर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, यहां 31 मई से 2 जून के बीच कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने के अनुमान हैं। आज अधिकांश स्थानों पर बादल छाए रहेंगे। कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, गरज और बिजली चमक सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने के आसार हैं।

IMD के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान केरल, लक्षद्वीप में गरज और बिजली चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिणी कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की कुछ जगहों पर आज भारी बारिश होने का अनुमान है। इस बीच, दक्षिण पश्चिम मानसून बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के कुछ हिस्सों, बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर में आगे बढ़ गया है।

About News Room lko

Check Also

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: सफल बनाने में जुटे भारतीय उच्चायोग, विदेशों में आयोजित हो रहे ‘योगा प्री-इवेंट’

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 में अभी 50 दिनों से अधिक समय बचा है, ...