Breaking News

भगवान कृष्ण की कई छवियों को जीवंत कर देते हैं ये गीत, गोविंद की भक्ति में डूब जाते हैं भक्त

कृष्ण जन्माष्टमी यानी भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का पर्व का भारतीय संस्कृति में खास स्थान है। भगवान कृष्ण के भक्त इस दिन को बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाते हैं और संगीत इस उत्सव का एक अभिन्न हिस्सा है। हिंदी फिल्मों में भगवान कृष्ण पर आधारित कई अमर गीत रचे जा चुके हैं, जिन्हें भक्त जन्माष्टमी पर सुनते हैं और आनंद लेते हैं। आइए जानते हैं, ऐसे ही कुछ गीतों के बारे में।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और गौपालक श्रीकृष्ण

भगवान कृष्ण की कई छवियों को जीवंत कर देते हैं ये गीत, गोविंद की भक्ति में डूब जाते हैं भक्त
श्याम तेरी बंसी पुकारे राधा नाम

फिल्म ‘गीत गाता चल’ का गाना ‘श्याम तेरी बंसी पुकारे राधा नाम’ भगवान कृष्ण की बांसुरी की मधुर धुन और मीरा की उनके प्रति प्रेम भावना को दर्शाता है। इस गीत की धुन और बोल भक्तों के दिलों में एक अलग ही तरह की उमंग पैदा कर देते हैं। कृष्ण जन्माष्टमी के दिन इस गाने को काफी सुना जाता है।

सिपाही से बोला युवक- वर्दी उतार दो… तो दो मिनट में भूत बना दूंगा

मधुबन में राधिका नाचे रे

‘कोहिनूर’ फिल्म के गाने ‘मधुबन में राधिका नाचे रे’ को भी कृष्ण जन्माष्टमी पर कृष्ण के भक्त सुनते हैं। यह गाना भगवान कृष्ण और राधा के मधुर प्रेम का एक प्रतीक है। गीत में राधा का नृत्य, उनके अलौकिक प्रेम को चित्रित करता है। कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर गाए जाने वाले इस गीत को मोहम्मद रफी ने गाया था।

यशोमती मैया से बोले नंदलाला

फिल्म ‘सत्यम् शिवम् सुंदरम्’ का यह गीत यशोदा और कृष्ण के बाल रूप के बीच के अद्भुत संवाद को दर्शाता है। इस गीत में एक मां और बेटे के बीच के स्नेह और प्रेम को दिखाया गया है, जो किसी भी कृष्ण भक्त के दिल को छू जाता है। जन्माष्टमी के पर्व पर इस गीत को सुनना, भगवान कृष्ण के बालरूप की महिमा का अनुभव करने जैसा है।

About News Desk (P)

Check Also

अविवि में दीक्षांत के परिप्रेक्ष्य में खेल प्रतियोगिता का हुआ शुभारम्भ

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के 29वें दीक्षांत समारोह के परिप्रेक्ष्य में परिसर के ...