Breaking News

अदरक का तेल इस्तेमाल करने से दूर होती है ये समस्या

आप ने आजतक अदरक (ginger) का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने या फिर सर्दी-जुकाम होने पर चाय में डालकर किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं अदरक की ही तरह इसका तेल भी सेहत को कई गजब के फायदे पहुंचाता है।

जेल से निकलने के बाद पहले भाषण में विरोधियों पर गरजे आनंद मोहन, कहा सूली पर चढ़ा दिया जाए…

अदरक

अदरक में मौजूद एंटी- बैक्टीरियल और एंटीऔक्सीडेंट गुण खांसी-जुकाम में ही राहत नहीं पहुंचाते बल्कि त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। आइए जानते हैं अदरक के तेल के ऐसे ही कुछ गजब के फायदे।

मासिक धर्म- मासिक धर्म के दौरान पेट में दर्द होना सामान्य बात है। ऐसे में इस दर्द से राहत पाने में अदरक का तेल मदद कर सकता है। एक शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि अदरक के तेल से की गई पेट की मालिश मासिक धर्म में होने वाले दर्द से कुछ हद तक राहत देने का काम कर सकती है। हालांकि इस विषय पर अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।

पाचन बनाए बेहतर- अदरक के तेल के उपयोग से पाचनतंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, अदरक का अर्क गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मोटिलिटी यानी मुंह से लेकर निकासी तक भोजन की गतिशीलता में सुधार का काम कर सकता है। यह वही प्रक्रिया है जो भोजन को पचाने में अहम भूमिका निभाती है।

डैंड्रफ से छुटकारा- अदरक का तेल बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। एक शोध के मुताबिक अदरक का अर्क डैंड्रफ की समस्या पैदा करने वाले फंगस मालासेजिया के खिलाफ एंटीडैंड्रफ गतिविधि पैदा करके रूसी की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। इस उपाय को करने के लिए अदरक के तेल की कुछ बूंदें नारियल तेल के साथ मिलाकर सिर की अच्छी तरह मसाज करें। आधे घंटे बाद सिर धो लें। हफ्ते में एक बार इस उपाय को करें।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...