Breaking News

बीएसएफ पर टीएमसी नेताओं ने लगाये गंभीर आरोप, कहा सीमाई क्षेत्र में ग्रामीणों को धमका रहा है बल

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने भारत निर्वाचन आयोग की पूर्ण पीठ से मुलाकत की और आरोप लगाया कि सीमा सुरक्षा बल प्रदेश के सीमाई क्षेत्रों में लोगों को एक खास राजनीतिक दल के पक्ष में मतदान करने के लिये धमका रहा है.

हालांकि सीमा सुरक्षा बल ने प्रदेश में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के आरोपों को आधारहीन एवं सच से परे करार दिया है. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव होना है, जिसके लिये तिथियों का ऐलान होना बाकी है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में आयोग की पूर्ण पीठ चुनाव से पहले राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर बुधवार को यहां पहुंची थी.

भारत निर्वाचन आयोग के शिष्टमंडल से मुलाकात के बाद तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी ने बताया कि हमने मुख्य निर्वाचन आयुक्त एवं आयोग के अन्य अधिकारियों को इस बात से अवगत कराया है कि सीमा सुरक्षा बल सीमाई क्षेत्रों में मतदाताओं को धमका रहा है. हमें सूचना मिली है कि अद्र्धसैनिक बल के अधिकारी विभिन्न गांवों में जा रहे हैं और लोगों से खास राजनीतिक दल के पक्ष में मतदान करने के लिये कह रहे हैं.

चटर्जी ने कहा कि यह खतरनाक स्थिति है और भारत निर्वाचन आयोग को निश्चित तौर पर इस मामले को देखना चाहिये. उन्होंने आरोप लगाया कि सीमा सुरक्षा बल के जवान ग्रामीणों से कह रहे हैं कि आपकी देख रेख के लिये सीमाई क्षेत्र में और कोई नहीं बल्कि पूरे साल हम ही रहेंगे. तृणमूल कांग्रेस के आरोपों से इंकार करते हुये सीमा सुरक्षा बल ने कहा है कि यह एक पेशेवर सीमा रक्षक बल है, जिसका काम सक्रिय रूप से घुसपैठ और तस्करी की जांच करना है.

सीमा सुरक्षा बल के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने बयान जारी कर कहा कि पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी एवं फिरहाद हकीम ने बल के खिलाफ जो बयान दिया है उसका कोई आधार नहीं है और यह सच से परे है. बल का आदर्श जीवन पर्यंत कत्र्तव्य है और बल इसके लिये प्रतिबद्ध है. गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल की बांग्लादेश से लगने वाली 2217 किलोमीटर सीमा पर सीमा सुरक्षा बल तैनात है.

इस विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुये भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि बल केवल सीमाओं की सुरक्षा करता है और उसकी तरफ कोई उंगली नहीं उठनी चाहिये. आयोग के शिष्टमंडल से मुलाकात के बाद घोष ने कहा कि जो लोग इस तरह का आरोप लगा रहे हैं, उन्हें इस बात की जानकारी है कि किन कारणों से वह ऐसा कह रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने आयोग से चुनाव के दौरान प्रत्येक मतदान केंद्र पर केंद्रीय अद्र्धसैनिक बलों की तैनाती का आग्रह किया है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

श्रीलंका की जेल से रिहा हुए 5 भारतीय मछुआरे

चेन्नई। श्रीलंका नौसेना द्वारा हिरासत में लिए गए 5 भारतीय मछुआरों को बुधवार को भारत ...