Breaking News

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से बचने के लिए आप भी सही समय पर जान ले इसके लक्ष्ण व इलाज़

खान-पान में गड़बड़ी और लाइफस्टाइल में हुए अचानक बदलाव की वजह से महिलाओं को अक्सर यूरिन में इंफेक्शन और जलन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। महिलाओं में यह समस्या बेहद आम है।

क्या है यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन– यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) मूत्र मार्ग में होने वाला संक्रमण है। यूटीआई के लिए बड़ी आंत का बैक्टीरिया ईकोलाई जिम्मेदार होता है। यह मूत्रमार्ग के हिस्से को प्रभावित करता है।

ईकोलाई के अलावा कई अन्य बैक्टीरिया और फंगस भी होते हैं, जिनकी वजह से यूटीआई की समस्या होती है। यूरिनरी सिस्टम के अंग जैसे किडनी, यूरिनरी ब्लैडर और यूरेथ्रा में से कोई भी अंग जब संक्रमित हो जाए तो उसे यूटीआई संक्रमण कहते हैं।समय रहते इलाज न करवाने से यह ब्लैडर और किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

यूरिन इंफेक्शन के लक्षण- -यूरिन इंफेक्शन होने पर पेशाब करते समय बहुत तेज जलन महसूस होती है। -यूरिन करते समय पेट के निचले हिस्से और कमर में असहनीय पीड़ा होना। -यूरिन बहुत अधिक पीला या मटमैले रंग का आना। -यूरिन कम मात्रा में लेकिन थोड़ी-थोड़ी देर बाद आना। -बहुत तेज प्रेशर महसूस होना लेकिन यूरिन पास करने पर कुछ ड्रॉप या बहुत कम मात्रा में यूरिन आता है। -यूरिन इंफेक्शन के समय रोगी को थकान अधिक महसूस होना।

 

 

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...