Breaking News

प्रसव सेवा प्रदाताओं की क्षमता वर्धन के लिए जिला महिला चिकित्सालय में शुरू हुआ प्रशिक्षण

• 9 उप स्वास्थ्य और 3 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रसव सेवा शुरू करने की तैयारी
• ए.एन.एम. व स्टाफ नर्स का 21 दिन चलेगा प्रशिक्षण

सुलतानपुर। प्रसव के समय जच्चा और बच्चा दोनों के जीवन की डोर प्रसव सेवा प्रदाता के हाथ में होती है। इसलिए सेवा प्रदाता का अपने कार्य में कुशल होना बहुत ही आवश्यक है। इसी क्रम में प्रसव सेवाओं को और बेहतर बनाने के मकसद से प्रसव सेवा से जुड़ी ए.एन.एम और स्टाफ नर्स को प्रशिक्षण देकर उनका क्षमता वर्धन किया जा रहा है। यह बात मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने कुशल प्रसव सेवा प्रदाताओं के प्रशिक्षण में कही।

जिला महिला चिकित्सालय में बुद्धवार से शुरू हुए प्रशिक्षण में विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों की ए.एन.एम. व स्टाफ नर्स का प्रसव सेवा में क्षमता वर्धन करने के लिए प्रशिक्षण शुरू हुआ। डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि इस प्रशिक्षण में पहले से प्रसव सेवा में कार्य कर रहे सेवा प्रदाताओं के साथ ही नवीन ए.एन.एम. व स्टाफ नर्स को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जिले के 12 स्वास्थ्य केन्द्रों पर जहाँ अभी प्रसव सेवाएं नहीं हैं उन सभी केन्द्रों में प्रसव सेवा शुरू की जाएगी । इसके लिए 21 दिन के इस प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षित ए.एन.एम व स्टाफ नर्स को उन सभी केन्द्रों पर भी लगाया जायेगा। प्रशिक्षण के बाद सभी चिन्हित 9 उप स्वास्थ्य केन्द्रों और 3 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रसव सेवा केन्द्र (डिलीवरी पॉइंट) शुरू हो जायेंगे और लाभार्थियों को उनके घर के नज़दीक ही प्रसव सेवाएं प्राप्त होंगी।

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता सुजीत मौर्या ने बताया कि इस प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षित सेवा प्रदाता प्रसव सेवाओं में और दक्ष हो जायेंगी। प्रशिक्षण के बाद जिले के 9 उप स्वास्थ्य केन्द्र और 3 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रसव सेवा केन्द्र (डिलीवरी पॉइंट) शुरू कर दिए जायेंगे।

जिन केन्द्रों में डिलीवरी पॉइंट शुरू होंगे उनमें लम्भुआ ब्लॉक का सब सेंटर चौकिया, अखण्ड नगर के सब सेंटर बस्ती पहाड़पुर और बेलवारी, दुबेपुर की पी.एच.सी. भदर और सब सेंटर छरौली, पी.पी. कमैचा का सब सेंटर रामपुर और पथानीपुर, भदैया की पी.एच.सी. शम्भूगंज, दोस्तपुर का सब सेंटर छित्तेपट्टी, मोतिगरपुर का सब सेंटर हमजाबाज, बल्दीराय का सब सेंटर इसौली और कुरवार का नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हरखीपुर शामिल है।

प्रशिक्षण के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ जिला महिला चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. विकास सोनकर, प्रशिक्षकों के रूप में वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. के.के. भट्ट व वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. आर.बी. वर्मा, हॉस्पिटल मैनेजर डॉ. आरिफ मोहम्मद खान, जिला कार्यक्रम प्रबंधक संतोष यादव, नर्स मेंटर वंदना सचान शामिल रहें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

देश भर में चुनाव की बयार… पर यहां है इंतजार, सरकार और उपराज्यपाल की रस्साकशी में अटका ‘दरबार’

नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अब शुक्रवार को नहीं होगा। उपराज्यपाल ...