Breaking News

दिल्‍ली हिंसा को लेकर यूपी में अलर्ट, इन इलाकों बढ़ाई गई सुरक्षा

दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में भी ऐहतियात बरती जा रही है। खासकर गाजियाबाद, बागपत, नोएडा, हापुड़, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर, संभल, बुलंदशहर में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिये गये हैं। यूपी के आईजी लॉ एंड ऑर्डर विजय भूषण के मुताबिक इन इलाकों में ऐहतियातन एक्स्ट्रा फोर्स और पीएसी को तैनात किया गया है। डीजीपी मुख्यालय से यूपी के जनपदों की मॉनिटरिंग की जा रही है।

दिल्ली में भड़की हिंसा के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। हिंसा को लेकर पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्ला के अलावा भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद और सामाजिक कार्यकर्ता बहादुर अब्बास नकवी ने कोर्ट में याचिका दी है, जिसमें हिंसा भड़काने के जिम्मेदार लोगों पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश देने की मांग की गई है। बीजेपी नेता कपिल मिश्रा पर हिंसा भड़काने का आरोप लगाते हुए इस मामले में पुलिस को कार्रवाई करने के निर्देश देने की मांग के साथ ही प्रदर्शनकारी महिलाओं को सुरक्षा देने की मांग भी की गई है।

4 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हुई हिंसा के चलते उत्तर पूर्वी दिल्ली के 4 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है और उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिये गये हैं। स्पेशल सीपी प्रवीर रंजन के मुताबिक मौजपुर, जाफराबाद, चांदबाग और करावलनगर में एहतियातन कर्फ्यू लागू रहेगा। कल शाम से इन इलाकों में भारी पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। बिगड़े हालात को लेकर उत्तर पूर्वी दिल्ली में एक महीने के लिए धारा 144 लगा दी गई है। पुलिस ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने और शांति बनाये रखने की अपील की है।

जाफराबाद रोड कराया गया खाली

दिल्ली के जाफराबाद और मौजपुर में पुलिस ने धरना खत्म कराते हुए रोड को खाली करा लिया। धरनास्थल से प्रदर्शनकारी महिलाओं को हटा दिया गया है। ये महिलाएं नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ धरने पर बैठी थीं। जाफराबाद और मौजपुर में हुई हिंसा के बाद पुलिस ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। धरना दे रही महिलाएं बातचीत के बाद मौके से हटने के लिए तैयार हो गईं।

एसएन श्रीवास्तव बने स्पेशल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर

दिल्ली में हिंसा को देखते हुए स्पेशल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर की नियुक्ति की गई है। सीआरपीएफ के डीजी ट्रेनिंग का पद संभाल रहे एसएन श्रीवास्तव को दिल्ली का स्पेशल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर बनाया गया है। तेजतर्रार अफसर एसएन श्रीवास्तव दो साल पहले तक जम्मू-कश्मीर के स्पेशल डीजी थे। इस दौरान घाटी में ऑपरेशन ऑल आउट के दौरान आर्मी के साथ काम करने के अपने तौर-तरीके को लेकर वो खास तौर से जाने जाते हैं।

अमित शाह ने की अधिकारियों संग बैठक

दिल्ली की हिंसा पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बीती रात एक और बैठक की। रात साढ़े दस बजे के करीब हुई इस बैठक में स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर एसएन श्रीवास्तव समेत दिल्ली पुलिस और गृह मंत्रालय के आला अधिकारी मौजूद रहे। करीब डेढ़ घंटे तक चली इस बैठक में एक बार फिर सिलसिलेवार तरीके से सुरक्षाबलों की तैनाती और कानून-व्यवस्था के हर पहलू पर चर्चा की गई। गृह मंत्रालय की तरफ से उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिये गये हैं।

हिंसा प्रभावित इलाकों में पहुंचे डोभाल

दिल्ली की हिंसा को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवल ने बीती रात प्रभावित इलाकों का दौरा किया। हालात के बारे में जानकारी लेने सबसे पहले एनएसए डोवल डीसीपी नॉर्थ-ईस्ट के ऑफिस पहुंचे, जहां उन्होंने करीब 20 मिनट तक बैठक की। इसके बाद उन्होंने हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया। उनके साथ दिल्ली पुलिस के कमिश्नर अमूल्य पटनायक और पुलिस के दूसरे बड़े अधिकारी भी थे। जाफराबाद, मौजपुर, भजनपुरा और चांद बाग जाकर एनएसए डोवल ने हालात का जायजा लिया।

About Aditya Jaiswal

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...