Breaking News

मेट्रो में यूपी नंबर वन

न्यू इंडिया अभियान में यूपी का योगदान प्रगति पर है। इस दिशा में योगी आदित्यनाथ सरकार ने अभूतपूर्व कार्य किये है।एक्सप्रेस वे, एयरपोर्ट मेट्रो, मेडिकल कॉलेज अवस्थापना सुविधाओं का विस्तार,औद्योगिक विकास,पूंजी निवेश आदि उत्तर प्रदेश की पहचान से जुड़ रहे है।

👉🏼प्रतिबंध को किया दरकिनार: जरूरतमंद अफ्रीकी देशों को चावल निर्यात करेगा भारत

उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक शहरों में मेट्रो संचालन वाला राज्य बन गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगरा मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक सेक्शन यात्री सेवा का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर आगरा में ताज महल मेट्रो स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सम्मिलित हुए। उन्होंने हरी झण्डी दिखाकर आगरा मेट्रो रेल को रवाना किया। खुद प्रथम यात्री के रूप में विभिन्न स्कूलों के बच्चां तथा जनप्रतिनिधियों के साथ मेट्रो की यात्रा की।

मेट्रो में यूपी नंबर वन

इसमें मोदी की गारंटी भी है। वह जिस परियोजना का शिलान्यास करते हैं, उसका उद्घाटन लोकार्पण भी करते हैं। करीब दो वर्ष पहले आगरा मेट्रो के कार्यों का शुभारम्भ हुआ था। मात्र दो वर्ष में ही छह किलोमीटर के प्रायरिटी सेक्शन का पहला कार्य पूरा होकर आज मेट्रो प्रारम्भ हो गई है।

आगरा मेट्रो देश में सबसे तीव्र गति से कार्य करने वाली मेट्रो बनी है। यह एक बड़ी उपलब्धि है। इससे पहले लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और कानपुर में मेट्रो सेवा प्रारम्भ हो चुकी है।

👉🏼श्रीलंका की जेल से 20 भारतीय मछुआरों की रिहाई

आगरा मेट्रो रेल को भारत सरकार द्वारा विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। आगरा मेट्रो रेल पूरी तरह से मेक इन इण्डिया है। यह आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करती हैं।

यह ट्रेनें रिजेनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक से ऊर्जा संरक्षण करने तथा वायु प्रदूषण को कम करने के लिए अत्याधुनिक प्रोपल्शन सिस्टम से लैस हैं।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...