Breaking News

सतर्कता ही संचारी रोगों से बचाव का बेहतर उपाय- जिलाधिकारी

• जनजागरूकता रैली के माध्यम से संचारी रोगों से बचाव का दिया सन्देश

• जिले में संचारी रोगों के खिलाफ विशेष अभियान शुरू

औरैया। जिला मुख्यालय पर एक बड़े आयोजन के साथ जनपद में संचारी रोगों के खिलाफ अभियान शुरू हुआ। शनिवार को प्राथमिक विद्यालय तुर्कीपुर से जिलाधिकारी प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने फीता काटकर अभियान की शुरुआत की। इसके साथ ही पूर्व राज्य मंत्री लाखन सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दिबियापुर में अभियान का शुभारम्भ किया।

👉चीन से बाघ को बचाना: इंदिरा ने पाला, मोदी ने पोसा

सतर्कता ही संचारी रोगों से बचाव

जिलाधिकारी ने लोगों को संचारी रोग नियंत्रण के प्रति जागरूक होने के आह्वान के साथ ही जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही पूरे जिले के समस्त सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों व ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य केन्द्रो में कार्यक्रमों का आयोजन कर जागरुकता रैलियां निकाली गयीं।

सतर्कता ही संचारी रोगों से बचाव

जिलाधिकारी प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव ने कहा की गंदे पानी का सेवन, घर के आसपास जल-जमाव जैसी छोटी-छोटी बातों के प्रति यदि हम सजग हो जाए तो बड़े खतरे से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी सतर्क रहे। घर के आस-पास गंदे जल का जमाव न होने दे और लोगो को भी इसके प्रति जागरूक करें। संचारी रोग से यदि कोई बीमार होता है तो उसका तत्काल उपचार शुरू कराए। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों के खिलाफ अभियान में एक साथ कई विभागों का सड़क पर उतरना ही अपने आप में महत्वपूर्ण है।

👉एएमसी सेंटर और कॉलेज में आयोजित की गई मेडिकल ऑफिसर्स बेसिक कोर्स -241 की सेरेमोनियल परेड

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दिबियापुर में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्व राज्य मंत्री लाखन सिंह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान महज एक अभियान नहीं बल्कि ऐसा अनुष्ठान भी है जो प्रदेश सरकार की ओर से लोगों को संक्रामक बीमारियों से बचाने के लिए किया जा रहा है। लिहाजा अभियान में जन सहभागिता बेहद जरूरी है।

सतर्कता ही संचारी रोगों से बचाव

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में आज यानि एक अप्रैल विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू हो रहा है। यह अभियान 30 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान जनपदवासियों को वेक्टर जनित रोगों, जल जनित रोगों व लू आदि से बचाव व उपचार के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसी बीच 17 अप्रैल से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान भी संचालित किया जाएगा।

👉पूर्वी यूपी में किसान चिंतित, छाए काले बादल, आज फिर बूंदाबांदी के आसार

नोडल अधिकारी डॉ मनोज कुमार ने बताया कि जो बीमारी एक मरीज से दूसरे स्वस्थ व्यक्ति में दूषित भोजन, जल या संपर्क या कीटनाशक या जानवर से फैलती है उसे संचारी रोग कहते हैं। इसमें प्रमुख रूप से डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया, चिकिनगुनिया, क्षय और कुष्ठ रोग आदि हैं। इन्हीं बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए विशेष संचारी रोग चल रहा है।

सतर्कता ही संचारी रोगों से बचाव

इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग एक नोडल के रूप में कार्य कर रहा है जबकि अन्य विभागों को सहयोग करने की ज़िम्मेदारी दी गई है। साथ ही ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सफाई के साथ लारवारोधी गतिविधियां और फागिंग भी कराई जा रही है। इस अभियान के तहत घर-घर सर्वेक्षण कर फ्लू, खांसी, बुखार के रोगियों व कुपोषित बच्चों की जांच की जाएगी। अभियान के दौरान आशा संगिनी, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रमुख भूमिका में घर-घर जाकर अभियान सफल बनाएंगी। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग से जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ राकेश सिंह, समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारीयों सहित यूनिसेफ व यूएनडीपी के प्रतिनिधि व स्कूली छात्र छात्राएं उपस्थित रहीं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

15 जुलाई से टैबलेट में दर्ज होगी बेसिक शिक्षकों की उपस्थिति, सुबह-दोपहर दो बार लगानी होगी हाजिरी

लखनऊ:  योगी सरकार प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों को डिजिटली एक्टिव करने को लेकर अपनी मुहिम ...