Breaking News

पिंक बॉल टेस्ट में कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, कौन सफल बल्लेबाज-किसकी गेंदबाजी में दिखी धार

भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच 24 फरवरी से अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा. विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला ये मैच डे-नाइट होगा. भारतीय टीम का ये तीसरा डे-नाइट मैच होगा.

विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम अबतक 2 डे-नाइट टेस्ट मैच खेल चुकी है. पहला मैच उसने साल 2019 में कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. भारत ने इस मैच को पारी और 46 रनों से जीता था.

इसके बाद भारतीय टीम ने विदेश में पहली बार गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच खेला, जिसमें उसकी करारी हुई थी. ये मैच पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में खेला गया था. भारतीय टीम टेस्ट मैच की दूसरी पारी में महज 36 रनों पर ढेर हो गई थी. टेस्ट मैच में ये उसका सबसे कम स्कोर भी है.

डे-नाइट टेस्ट मैचों में भारत का रिकॉर्ड देखें तो ये 50-50 रहा है. उसे एक मैच में हार तो एक में जीत मिली है. लेकिन घरेलू जमीन पर उसका रिकॉर्ड 100 प्रतिशत रहा है. ऐसे में देखना होगा कि क्या उसका ये रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ मैच के बाद भी कायम रहेगा.

भारतीय कप्तान विराट कोहली डे-नाइट टेस्ट मैच में भारत के सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं. वो बांग्लादेश के खिलाफ शानदार शतक जड़ चुके हैं. एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 74 रन और दूसरी पारी में 4 रन बनाए थे. कोहली ने 2 डे-नाइट टेस्ट मैचों में 214 रन बनाए हैं. वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में लगाया गया शतक कोहली का आखिरी शतक है. इसके बाद से उनके बल्ले से सेंचुरी नहीं निकली है.

वहीं, गेंदबाजों की बात करें तो ईशांत शर्मा और उमेश यादव ने बांग्लादेश के खिलाफ पारी में 5-5 विकेट झटके थे. ईशांत ने मैच में 9 विकेट लिए थे तो उमेश को 8 विकेट मिले थे. डे-नाइट टेस्ट मैचों में उमेश के नाम 11 विकेट हैं तो ईशांत के नाम 9 विकेट हैं.

About Ankit Singh

Check Also

RCB के कप्तान ने हार के लिए सिराज एंड कंपनी को ठहराया कसूरवार, हार्दिक ने बुमराह-सूर्या की तारीफ की

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फाफ डुप्लेसिस को लगता है कि उनकी टीम के गेंदबाजी ...