Breaking News

WHO ने की कोरोना चैन तोडऩे के लिये मुंबई के धारावी मॉडल की प्रशंसा

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में रोजाना बड़ी संख्या में नये मामले सामने आ रहे हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया के सामने मुंबई के धारावी मॉडल की प्रशंसा की है. डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस अधानोम गेब्रेयसस ने मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस के संक्रमण को जिस तरह खत्म किया गया, उन प्रयासों की प्रशंसा की है.

डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस अधानोम गेब्रेयसस ने कहा कि इटली, स्पेन, दक्षिण कोरिया और धारावी ने दिखाया है कि आक्रामक कारज़्वाई के जरिए वायरस पर अंकुश लगाया जा सकता है. गौरतलब है कि एशिया के सबसे बड़े स्लम के तौर पहचान रखने वाले धारावी का हाल काफी खराब था, लेकिन वहां स्थिति पर काबू पा लिया गया है.

टेड्रोस ने कहा कि पिछले छह हफ्तों में मामले दोगुने से ज्यादा हो गए हैं. दुनियाभर से ऐसे कई उदाहरण हैं जिन्होंने दिखाया है कि भले ही प्रकोप बहुत तीव्र हो, फिर भी इसे नियंत्रण में लाया जा सकता है और इनमें से कुछ उदाहरण इटली, स्पेन और दक्षिण कोरिया और यहां तक कि धारावी भी है, जो मुंबई का एक घनी बस्ती वाला इलाका है.

उन्होंने आगे कहा कि कम्यूनिटी एंगेजमेंट और टेस्टिंग, ट्रेसिंग, आइसोलेशन और उन सभी का इलाज करना जो बीमार हैं, ट्रांसमिशन की चैन को तोडऩे और वायरस को दबाने के लिए महत्वपूर्ण हैं. इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ ने बताया कि पिछले 24 घंटों में दुनिया में कोविड-19 के अब तक के सबसे ज्यादा 2,28,102 नए मामले सामने आए हैं. इसमें सबसे अधिक केस अमेरिका, ब्राजील, भारत और दक्षिण अफ्रीका से हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

राजभवन में स्वतंत्रता दिवस

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन परिसर में ...