Breaking News

हाई ब्लड प्रेशर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को दूर करेगा लहसुन का सेवन

आयुर्वेद के अनुसार हमारे स्वास्थ्य के लिए लहसुन एक गुणकारी औषधि बताया गया है।प्रतिदिन खाने में लहसुन के इस्तेमाल करने से हम कई प्रकार की बीमारियों से दूर रहते है और इससे हमारी सेहत तंदुरूस्त बनी रहती है। लहसुन में हमारे शरीर के लिए आवश्यक खनिज पदार्थ विटामिन-सी, विटामिन-बी 6, फॉस्फोरस, मैंगनीज, जस्ता, कैल्शियम और आयरन मौजूद होते है।इसके अलावा लहसुन में प्रोटीन और थायमिन और पैंटोथेनिक एसिड भी पाया जाता है।जिनसे हमारा शरीर स्वस्थ बनता है।

लहसुन का प्रतिदिन खाने में इस्तेमाल करने से हमारे शरीर में हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी दूर रहती है और यह हमारे खून में हीमोग्लोबिन की प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है।इसके अलावा लहसुन के सेवन से हमें प्रोस्टेट, एसोफैगल और कोलन जैसे कैंसर के खतरे की संभावना भी कम होती है।

लहसुन का खाने में इस्तेमाल करने से कार्सिनोजेनिक यौगिकों का उत्सर्जन नही होता है।जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और लहसुन के नियमित सेवन से हमारा पाचन तंत्र भी ठीक काम करता है जिससे हमारे पेट संंबंधी समस्यां जैसे सूजन, जलन और अपच आदि दूर होती है।

पेट की समस्या के कारण ही हमें कई प्रकार की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।लहसुन का सेवन चटनी बनाकर और सब्जी में डालकर कर सकते है।लहसुन का प्रतिदिन भोजन में इस्तेमाल करने से हमारा ब्लड साफ रहता और शरीर में मौजूद सभी अनावश्यक तत्वों को हमारे शरीर से बाहर निकलने में मदद करता है।लहसुन में एलिसिन यौगिक की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो कि हमारे शरीर के बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में मददगार होता है।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...