Breaking News

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के “रंगोत्सव” से बरेका में मनाया गया विश्व रंगमंच दिवस

वाराणसी। बनारस रेल इंजन कारखाना में विश्व रंगमंच दिवस के अवसर पर महाप्रबंधक वासुदेव पांडा की अध्यक्षता एवं विशिष्ट अतिथि बरेका महिला कल्याण समिति की अध्यक्षा नीलिमा पांडा की उपस्थिति में बरेका प्रेक्षागृह में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा “रंगोत्सव” का आयोजन सम्पन्न हुआ।

लखनऊ गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी के आह्वान पर बुलाला सर्वधर्म सम्मेलन, समलैंगिता को समाज के लिए अभिशाप बताया

मुख्य अतिथि महाप्रबंधक बासुदेव पांडा का स्वागत प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर एस. के. श्रीवास्तव ने एवं विशिष्ट अतिथि नीलिमा पांडा का स्वागत प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी रेणू शर्मा ने पौधा भेंट कर किया।

बरेका महिला कल्याण समिति

आकर्षक कार्यक्रमों की श्रृंखला में ऋतु करमाकर द्वारा वंदना नृत्य, रवि प्रजापति, चंदन पांडेय एवं राघवेंद्र द्वारा वाध्य-त्रिवेणी, पूजा चौधरी द्वारा निर्देशित समूह गरबा नृत्य एवं नीरज उपाध्याय के निर्देशन एवं सुधाकर मणि के मार्गदर्शन में नाट्य “सुतपुत्र” का प्रदर्शन दर्शकों के समक्ष किया गया।

उमेश पाल की मां और पत्‍नी ने अतीक-अशरफ के लिए मांगी ये सजा, बोली अगर जिंदा रहे तो…

उल्लेखनीय है कि कपूरथला, पंजाब में आयोजित अखिल रेल हिन्दी नाट्योत्सव में बरेका सांस्कृतिक संस्था की नाट्य प्रस्तुति “सुतपुत्र” को प्रथम पुरस्कार समेत कई कलाकारों को व्यक्तिगत पुरस्कार भी प्राप्त हुए थे। इस अवसर पर मंचित सभी कार्यक्रम को बहुत ही सराहा गया।

बरेका महिला कल्याण समिति

महाप्रबंधक बासुदेव पांडा ने कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुये कलाकारों के उज्जवल भविष्य की कामना के साथ ही अपने उद्बोधन में कहा बरेका के कलाकारों की किर्ति हर ओर फैल रही है, जिन्होने अंतर रेलवे एवं अखिल भारतीय स्तर पर भी अपनी कला संस्कृति के उत्कृष्ट प्रदर्शन से ना सिर्फ अपना बल्कि बरेका का नाम भी रौशन किया है।

अचानक बीजेपी एमएलसी के घर पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, हो सकता है ऐसा…

किसी भी समाज की उन्नति के लिए कला एवं संस्कृति की प्रमुख भूमिका होती है। वहीं महिला कल्याण की अध्यक्षा नीलिमा पांडा ने कलाकारों को प्रशस्ति पत्र के साथ ही आशीर्वाद दिया।

बरेका महिला कल्याण समिति

जन सम्पर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि हर साल पूरे विश्व में आज के दिन विश्व रंगमंच दिवस के रूप में मनाया जाता है। रंगमंच एक ऐसा माध्यम है, जहां से हम अपनी बात कई हजारों लाखों लोगों तक पहुंचा सकते है। रंगमंच एक ऐसी विधा है, जिसके माध्यम से समाज में होने वाले हर सकारात्मक और नकारात्मक बदलाव को बड़े सूक्ष्म अंदाज में दर्शाया जाता है।

बरेका महिला कल्याण समिति

बनारस रेल इंजन कारखाना में रंगमंच की भूमिका भी कुछ कम नहीं है। प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी रेणू शर्मा के मार्गदर्शन में सांस्कृतिक संस्था के बहुत ही उत्कृष्ट नाट्य रंगकर्मियों की टीम है, जिनके द्वारा समय-समय पर रंगमंच, नुक्कड़ नाटक द्वारा बरेका में जन जागरूकता अभियान चलाया जाता है।

रेल कर्मचारियों में संरक्षा, सुरक्षा, सामाजिक एवं स्वच्छता आदि अभियान के प्रति व्यापक रूप से जागरूक कर लगातार उनको उद्देश्यों के साथ जोड़े रखने में इनका बहुत महत्वपूर्ण योगदान है।

बरेका महिला कल्याण समिति

रंगमंच के माध्यम से बरेका रंगकर्मी अपने अभिनय द्वारा जागरूक किए जाने वाले संदेशों से बरेका कर्मचारियों उनके परिवारजनों अन्य आम दर्शकों के सम्मुख प्रस्तुत कर सामाजिक ताने-बाने पर कटाक्ष करते हुए समाज की संरचना को सुंदर आकार देने का प्रयास भी करते रहते हैं। स्वागत संबोधन सांस्कृतिक संस्था के सचिव एवं उप मुख्य यांत्रिक इंजीनियर जितेन्द्र अग्रवाल एवं कार्यक्रम का सुरुचि पूर्ण संचालन अमलेश श्रीवास्तव ने किया।

बरेका महिला कल्याण समिति

स्थानीय प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में दर्शकों की उपस्थिति के मध्य बरेका के प्रमुख मुख्य विभागाध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारीगण, महिला कल्याण समिति की पदाधिकारी एवं सदस्याएँ, कर्मचारी परिषद के सदस्यगण, सांस्कृतिक संस्था के कलाकार रंगकर्मी अविनाश कुमार सिंह, प्रवीण कुमार, संदीप कुमार, अमलेश श्रीवास्तव, सुशील कुमार त्रिपाठी, सुधाकर मणि, मुकेश कुमार दुबे, नीरज कुमार, राकेश कुमार श्रीवास्तव, शरद कुमार श्रीवास्तव सहित बरेकाकर्मी सम्मिलित हुए।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में चल रहे द्वितीय ’संरक्षा महासम्मेलन’ का हुआ समापन

• ‘एहसास फाउंडेशन’ की संरक्षिका शची सिंह ने ‘जीवन प्रबन्धन एवं कौशल’ विषय पर दिया ...