पौष्टिक तत्वों से भरपूर कॉर्न का सेवन करने से आपको मिलेंगे ये फायदें

हम हेल्दी रहने के लिए भुट्टे यानी कॉर्न का सेवन ज्यादातर शाम को नाश्ते में करते हैं. कई लोग कॉर्न का इस्तेमाल सूप, सालाद आदि चीजों में करते हैं. आप इसका इस्तेमाल ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में आसानी से कर सकते हैं. भुट्टे खाने में स्वादिष्ट होते हैं. इसे घर के बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

भुट्टे (Corn) में फाइबर की भरपूर मात्रा होती हैं जो कब्ज से राहत दिलाता है. यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक तत्वों से भरा होता है. मकई के दाने का इस्तेमाल आप कई तरह की डिशेज बनाने में कर सकती हैं. आइए जानते हैं भुट्टे हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद हैं और किस तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

पाचन बेहतर करता है

भुट्टे में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो हमारे पाचन को बढ़ाने का काम करता है. इसका सेवन करने से आपको कब्ज की समस्या नहीं होती है. इससे आपका पेट साफ रहता है.

मकई चावल

आप प्रेशर कुकर में मकई के दानों को उबालकर चावल के साथ मिलाकर पका सकती हैं. अगर आप वजन घटाने चाहते हैं तो सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे दोपहर में खा सकते हैं.

मकई का सलाद

उबले हुए मकई के दानों को एक कप में निकाल लें. उसमें एक टमाटर (बारीक कटा हुआ), एक छोटा प्याज (बारीक कटा हुआ), एक चम्मच मक्खन (फैट की मात्रा कम), एक चम्मच नींबू का रस, नमक और स्वादानुसार काली मिर्च मिलाएं. इसे धनिया पत्तों से गार्निश करें. यह शाम के नाश्ते के लिए एकदम सही स्नैक रेसिपी है.

About News Room lko

Check Also

नेचुरल तरीके से त्वचा को काले धब्बों से मुक्त बनाने के लिए आप भी आजमाएं ये उपाए

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अपनी स्किन को गॉर्जियस बना सकते हैं। इसके ...