Breaking News

नियमित रूप से शराब पीने वाले व्यक्तियों को तरबूज का सेवन करते समय रखना चाहिए ये ध्यान

गर्मियां आते ही बाजार में तरबूज की आवक काफी बढ़ जाती है. तरबूज गर्मी के मौसम सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है. यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इसमें लगभग 92% पानी की मात्रा पाई जाती है.

गर्मियों में तरबूज का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है पर क्या आप जानते हैं कि अधिक मात्रा में तरबूज खाने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते हैं इससे होने वाली समस्याओं के बारे में….

तरबूज एक मीठा फल है. इसमें नैचुरल शुगर भी भारी मात्रा पाई जाती है. डायबिटीज के मरीजों को तरबूज के सेवन से बचना चाहिए. तरबूज ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करता है. नियमित रूप से शराब पीने वाले व्यक्तियों को अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए. तरबूज में लाइकोपीन की उच्च मात्रा होती है जो शराब के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है. इससे लिवर में सूजन आने का खतरा हो जाता है.

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, 100 ग्राम तरबूज में लगभग 30 कैलोरी होती है. पानी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से यह खाने में हल्का होता है और आप भरा हुआ महसूस नहीं करते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार एक व्यस्क को दिनभर में 300 ग्राम तरबूज का सेवन करना चाहिए.

कब नुकसान देगा तरबूज- तरबूज खाना शरीर के लिए नुकसानदायक नहीं है, लेकिन किसी भी चीज की अधिकता हानिकारक हो सकती है. इसलिए सीमित मात्रा में तरबूज खाएं ताकि आप स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहें.

About News Room lko

Check Also

बदलते मौसम में पेट से जुड़ी समस्याएं होने पर इन चीजों का रखें ख़ास ध्यान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आज के इस बदलते मौसम में पेट से ...