Breaking News

रोजगार के लिए युवा ले सकते हैं 20 से 50 लाख तक लोन, जानिए कैसे…

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के तहत युवक व युवतियां मैनूफैक्चरिंग या सेवा क्षेत्र में यूनिट लगाने के लिए 20 से 50 लाख तक लोन ले सकते हैं। उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र  मनोज चौरसिया ने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी पोर्टल www.pmegp या उद्यम सारथी एप के माध्यम से ऑनलाइन ऋण आवेदन कर सकते हैं।

व्यापार चयन, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, बाजार आदि की पूरी जानकारी पोर्टल व एप के माध्यम से सकते हैं। कैंट रोड कैसरबाग स्थित जिला उद्योग केन्द्र से भी जानकारी ली जा सकती है। इस पर मार्जिन मनी व 15 से 35 प्रतिशित तक सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जाएगी।

क्या है योजना के लिए पात्रता

आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए।

इस योजना के अंतर्गत आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

PMEGP Loan Scheme 2022 के तहत आवेदनकर्ता कम से कम 8वीं पास होना चाहिए।

इस योजना के तहत नया बिजनेस शुरू करने के लिए भी यह लोन दिया जाएगा। पुराने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए यह लोन नहीं दिया जाता है।

वह व्यक्ति जिसने किसी सरकारी संस्थान से प्रशिक्षण लिया हो उसे इस योजना में पहले प्राथमिकता दी जाएगी।

अगर आवेदक को पहले से किसी अन्य सब्सिडी योजना का लाभ मिल रहा हैं, उस स्थिती में भी वह प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम लोन योजना 2022 का लाभ लेने योग्य नहीं हैं।

इस योजना का लाभ सहकारी संस्थान और धर्मार्थ संस्था को भी मिलेगा।

PMEGP योजना को केंद्र सरकार द्वारा देश एक बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए  शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवाओ को अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए 10 रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। इस योजना का लाभ देश एक ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के युवा उठा सकते है। इस स्कीम के तहत अधिक से अधिक लोगों को लोन देने पर केंद्र सरकार का फोकस है।

About News Room lko

Check Also

छुप छुप कर मिलने वाले प्रेमी युगल को ग्रामीणों ने पकड़ा, करवाई शादी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें रायबरेली। आम के बाग में चोरी छिपे मिल ...